Close

डाइट में मसालेदार भोजन के सेवन से सेहत को मिलने वाले फायदे और जोखिम को जानिए

भारतीय भोजन और दुनिया के कई अन्य हिस्सों में मसालों का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है. मसाले एंटीऑक्सीडेंट्स के भरपूर स्रोत होते हैं. उनको शामिल करने से खाना स्वादिष्ट होता है, लेकिन मसालेदार भोजन में फायदे के अलावा कुछ खतरे भी शामिल हैं. भारतीय भोजन में मसालेदार खाने की बहुतायत होती है. खाने में मसाले का स्तर अहम भूमिका अदा करता है. मसाले का लेवल सामान्य से कम होने पर ज्यादातर डिश बेस्वाद हो जाती है.

एक औसत इंसानी शरीर मसालेदार भोजन के इस्तेमाल से विशिष्ट प्रतिक्रिया करता है. लोगों की आंख गीली, नाक और जुबान पर जलन हो सकता है. कुछ लोगों को अपनी आवाज में कर्कशता का भी सामना करना पड़ सकता है. लेकिन, क्या आपकी सेहत के लिए मसालेदार खाना सुरक्षित है? यहां आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है.

मसाले सूजन को कम करते हैं- मसालों में आमतौर से सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं. ये कई स्वास्थ्य स्थितियों जैसे सिर दर्द, ऑटोइम्‍यून रोग, मतली और जोड़ों के सूजन में बेहद फायदेमंद है.

कैंसर रोकने में मदद कर सकते हैं- एक रिसर्च के मुताबिक, पाया गया है कि मसाले कैंसर कोशिकाओं पर प्रभाव डाल सकते हैं, उनका खात्मा कर सकते हैं या उनके विकास को बाधित कर सकते हैं. ये कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने या रोकने में मदद कर सकते हैं. इस तरह कैंसर की वृद्धि या विकास का खतरा कम हो जाता है.

मसाले संक्रमण से लड़ते हैं- मसाले एंटीऑक्सीडेंट्स के भरपूर स्रोत होते हैं और बैक्टीरियल-रोधी और एंटीमाइक्रोबियल गुण रखते हैं. ये शरीर में बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खात्मा कर संक्रमण को हटाने में सहयोग कर सकते हैं.

मेटाबोलिज्म को सुधारते हैं- एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी के चलते, मसाले शरीर के मेटाबोलिज्म को सुधार सकते हैं. इससे वजन प्रबंधन, वजन में कमी और पाचन सुधार में मदद मिल सकती है.

मसालेदार भोजन खाने के कुछ खतरे- जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फायदे और नुकसान हर चीज से जुड़े हुए हैं. विभिन्न लोगों में मसाले को बर्दाश्त करने की क्षमता अलग होती है. मिलने वाले लाभ के बावजूद, मसालेदार खाना कुछ लोगों में पेट की जलन की वजह बन सकता है. हालांकि, मसालेदार खाना स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं, मगर पहले से मौजूद पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ भी सकती हैं. इसके अलावा, अंत में स्वाद को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि मसालेदार. इसलिए हमेशा संयमित मसालेदार भोजन का सेवन करने सलाह दी जाती है.

scroll to top