Close

अच्छी खबर : भारत की CAR-T सेल थेरेपी से पहला मरीज ‘कैंसर-मुक्त’ घोषित

नेशनल न्यूज़। कुछ महीने पहले भारत के दवा नियामक सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने सीएआर-टी सेल थेरेपी के व्यावसायिक उपयोग को मंजूरी दी थी। थेरेपी में कैंसर से लड़ने के लिए रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली को आनुवंशिक रूप से पुन: प्रोग्राम करना शामिल है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, आज यह थेरेपी कई रोगियों के लिए जीवनरक्षक बन गई है, जिनमें दिल्ली स्थित गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. (कर्नल) वीके गुप्ता भी शामिल हैं, जिनके पास भारतीय सेना में काम करने का 28 साल का अनुभव है। उन्होंने केवल 42 लाख रुपये या 50,000 डॉलर का भुगतान करके थेरेपी हासिल की, जबकि विदेशों में इसी तरह की थेरेपी की कीमत 4 करोड़ 480,000 रुपये तक है।

टाटा मेमोरियल अस्पताल, जहां गुप्ता की सर्जरी हुई थी, के डॉक्टरों ने कहा कि वह कैंसर कोशिकाओं से पूरी तरह मुक्त हैं। टाटा मेमोरियल सेंटर के एडवांस्ड सेंटर फॉर ट्रीटमेंट, रिसर्च एंड एजुकेशन इन कैंसर (एसीटीआरईसी) में हेमाटो-ऑन्कोलॉजिस्ट और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. हसमुख जैन कहते हैं, “हालांकि आजीवन इलाज का दावा करना जल्दबाजी होगी। मरीज वर्तमान में कैंसर कोशिकाओं से मुक्त है।”

हालांकि, डॉक्टर ने कहा कि थेरेपी की सफलता दर के बारे में बताना अभी जल्दबाजी होगी। प्रारंभिक निष्कर्ष कैंसर के प्रारंभिक चरण में रोगियों के लिए बेहतर जीवित रहने की संभावना और कम छूट दर का सुझाव देते हैं।

 

scroll to top