Close

पुलवामा अटैक बरसी : पुलवामा हमले से दहल गया था देश, 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने लिया था बदला

नेशनल न्यूज़। 14 फरवरी 2024 को जम्मू-कश्मीर में सेना पर आतंकी हमले की पांचवी बरसी मनाई जा रही है। पीओके स्थित आतंकवादी संगठन के एक आत्मघाती हमलावर ने पुलवामा (जम्मू कश्मीर) से गुजर रहे सेना के काफिले में विस्फोटकों से भरे अपने वाहन को घुसा दिया था, जिसकी वजह से 40 भारतीय सैनिक शहीद हो गए। 14 फरवरी 2019, जब सारी दुनिया वैलेंटाइन डे मना कर एक दूसरे से प्रेम का आदान-प्रदान कर रही थी। पाकिस्तान में पल रहे आतंकी संगठन से जुड़े एक आत्मघाती आतंकी ने घातक विस्फोटकों से भरी अपनी गाड़ी को भारतीय सैनिकों के काफिले में घुसा दिया। एक भयंकर विस्फोट हुआ और 40 भारतीय सैनिक शहीद हो गये। कश्मीर में 30 साल से जारी आतंकवाद के दौर में यह अब तक का सबसे बड़ा हमला था।

नौ साल में सबसे बड़ा हमला
पुलवामा हमला पिछले नौ साल में हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला था। इससे पहले अप्रैल 2010 में छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हमले में 76 जवान शहीद हुए थे। पुलवामा हमले को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी आदिल अहमद डार ने अंजाम दिया था। डार को ट्रेनिंग अब्दुल रशीद गाजी ने दी थी।

पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। हमले से कुछ दिन पहले पांच फरवरी को कराची में जैश की एक रैली हुई थी। यहां आतंकवादी मसूद अजहर के छोटे भाई मौलाना अब्दुल रऊफ असगर ने भारत को दहलाने की धमकी दी थी।

पुलवामा हमले के 12 दिन बाद भारत ने इसका बदला लिया। रात को भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश के सबसे बड़े आतंकी अड्डे को तबाह कर दिया। वायुसेना ने बालाकोट में बम गिराए। इस बमबारी में 350 आतंकी मारे गए।

 

scroll to top