Close

बड़ी खबर : मार्च के इन तारीख को होगा लोकसभा चुनाव का ऐलान, AI निभाएगी बड़ी भूमिका

नेशनल न्यूज़। भारत में मार्च- अप्रैल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। जानकारी सामने आई है कि 13 मार्च के बाद चुनाव की तारीख का ऐलान होगा। इसकी घोषणा किसी भी समय की जा सकती है। कहा जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहना है कि आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों के दौरे पर हैं। इस दौरे के पूरा होने के बाद चुनाव तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी निभा सकती है बड़ी भूमिका-

फिलहाल केंद्रीय चुनाव निकाय के अधिकारी तमिलनाडु का दौरा कर रहे हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का दौरा भी किया जाएगा। पिछले काफी समय से चुनाव की तैयारियां की जा रही हैं, आयोग का सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ नियमित बैठकों का दौर जारी है। अधिकारियों का कहना है कि खासतौर पर चुनाव आयोग इस साल चुनावों के सुचारू संचालन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी यूज़ करने वाले हैं।

नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कड़ी कार्यवाही-

ऐसा अनुमान है कि सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाएं फैलाने वालों को ढ़ूंढने और हटाने के लिए ईसीआई के भीतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए एक विभाग भी बना सकते हैं। वहीं अगर कोई पार्टी या उम्मीदवार नियमों का उल्लंघन करना जारी रखता है, तो आयोग उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।

 

scroll to top