Close

HAIR CARE TIPS: गर्मी के मौसम में ऐसे करें बालों की देखभाल

सर्दी का मौसम खत्म होने वाला है। समय आ गया है स्किन और हेयर केयर में बदलाव लाने का। बाल सुंदर और हेल्दी रहे इसके लिए आपको अपनी बालों की सही तरीके से देखभाल करनी चाहिए। हेयर केयर फॉलो करें टिप्स –

0 आपको हफ्ते में दो बार एक चम्मच अरंडी का तेल और एक बड़ा चम्मच शुद्ध नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प और बालों में लगाना चाहिए। जड़ और सिरों पर भी लगाएं। आपको तेल को रातभर बालों में लगा रहने दें और अगले दिन हेयर वॉश कर लें।

0 बाल धोने के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। आपको शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए और इसे लगाने से पहले इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें।

0 शैम्पू के बाद हेयर सीरम या लीव-ऑन टाइप कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कम मात्रा लें और इसे बालों में हल्के हाथों से लगाएं। सिरों पर लगाना न भूलें। नहाने से पहले हेयर सीरम लगाने से भी बालों को क्लोरीन के प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है।

0 ज्यादा ह्यूमिडिटी के कारण भी समस्याएं हो सकती हैं। खासकर अगर आपके बाल ऑयली हैं। ऑयली बालों में आसानी से गंदगी जम जाती है। लों का लुक वाकई खराब हो जाता है। शैंपू के बाद बालों की चमक खो जाती है। ह्यूमिड के कारण बाल रूखे हो जाते हैं। अत्यधिक पसीने की वजह से भी बाल खराब होने लगते हैं, क्योंकि पसीने में नमक होता है जो बालों को रूखा बना देता है और चमक कम हो जाती है।

0 अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो आप पाएंगी कि आपको अपने बालों को ज्यादा शैंपू करने की जरूरत पड़ती है। बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या वे अपने बालों को रोजाना शैम्पू कर सकते हैं?

0 यदि आवश्यक हो तो अपने बालों को रोजाना शैंपू करना काफी सुरक्षित है, लेकिन आपको हल्के हर्बल शैंपू का उपयोग करना चाहिए। बालों को अच्छे से धोएं। आप मेंहदी आधारित हर्बल शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

scroll to top