Close

हटके खबर : शरीर में जिंक की कमी को दूर करने युवक ने निगले 39 सिक्के और 37 चुंबक

नेशनल न्यूज़। दिल्ली सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों ने सर्जरी के बाद 26 वर्षीय एक व्यक्ति के पेट और आंत से कम से कम 39 सिक्के निकाले हैं। मरीज, जो एक मानसिक बीमारी से भी पीड़ित है, उसे पिछले 20 दिनों से बार-बार उल्टी और पेट दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल ले जाया गया था।

मरीज, जो सबसे पहले अस्पताल की ओपीडी में आया, उसे सबसे पहले वरिष्ठ सलाहकार डॉ. तरुण मित्तल ने देखा। मरीज के रिश्तेदारों ने कथित तौर पर डॉ. मित्तल को बताया कि वह पिछले कुछ हफ्तों से सिक्के और चुंबक निगल रहा है।

दिल्ली के इस शख्स ने क्यों निगले सिक्के और चुंबक?
डॉक्टरों के मुताबिक, शख्स ने ये सिक्के ये सोचकर निगल लिए थे कि इनमें मौजूद जिंक उसे बॉडी बनाने में मदद करेगा। उन्होंने सोचा कि ये धातु की वस्तुएं उनके शरीर के अंदर लंबे समय तक रहेंगी, जिससे जिंक का बेहतर अवशोषण होगा और उनके शरीर निर्माण में बेहतर परिणाम मिलेंगे।

मरीज के रिश्तेदारों ने डॉक्टर के साथ उसके पेट का एक्स-रे साझा किया। प्रारंभिक जांच में, एक्स-रे में उसके पेट में अपारदर्शी सिक्के के आकार की छाया दिखाई दी। बाद में, मरीज के पेट क्षेत्र के सीटी स्कैन में सिक्कों और चुंबकों का बड़ा हिस्सा दिखाई दिया, जो आंत में रुकावट पैदा कर रहा था। प्रारंभिक जांच और स्कैन के बाद, डॉक्टरों ने परिजनों को नियोजित सर्जरी के बारे में सूचित किया। सर्जरी के दौरान डॉक्टरों ने आंत को खोला और सिक्के और चुंबक बाहर निकाले।

डॉक्टरों का कहना है कि क्षतिग्रस्त आंत और पेट के अंदरूनी हिस्सों की मरम्मत करना सर्जरी का सबसे जटिल काम था। इनसेटिंग के दोनों लूपों की मरम्मत दो अलग-अलग एनास्टोमोसेस द्वारा की गई थी।

डॉक्टरों ने बताया कि शख्स के शरीर से अलग-अलग आकार के 1, 2, 5 रुपये और 37 मैग्नेट के कुल 39 सिक्के बरामद किए गए। डॉक्टरों ने कहा कि सर्जरी के बाद एक्स-रे से पता चलता है कि सभी सिक्के और चुंबक अब हटा दिए गए हैं। करीब एक हफ्ते तक मरीजों को निगरानी में रखने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई. उस व्यक्ति का मानना ​​था कि सिक्कों में मौजूद जिंक शरीर निर्माण में मदद करता है और सिक्के लंबे समय तक शरीर के अंदर रहेंगे, जिससे जिंक का अवशोषण बेहतर होगा।

scroll to top