Close

कब है महाशिवरात्रि 8 या 9 मार्च को: जानिए पूजा के लिए सही मुहूर्त और पारण का समय

महाशिवरात्रि का पावन पर्व इस साल शुक्रवार को है या फिर शनिवार को? यह सवाल इसलिए हो रहा है कि इस बार महाशिवरात्रि की तिथि दो दिन पड़ गई है. अब लोगों को महाशिवरात्रि के सही दिन और तारीख पर संशय की स्थिति बनी हुई है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि मनाने का विधान है. हालांकि महाशिवरात्रि के दिन और तारीख का निर्धारण उसके निशिता पूजा मुहूर्त के आधार पर किया जाता है. आइए जानते हैं कि इस साल महाशिवरात्रि कब है, शुक्रवार या शनिवार को? महाशिवरात्रि की सही डेट, पूजा मुहूर्त और व्रत का पारण समय क्या है?

किस दिन है महाशिवरात्रि 2024?
इस बार 08 मार्च दिन शुक्रवार को रात 09:57 पीएम से फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ होगा और इस तिथि की समाप्ति 9 मार्च दिन शनिवार को शाम 06:17 पीएम पर होगा. उदयातिथि के आधार पर देखा जाए तो फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि शनिवार 9 मार्च की मानी जाएगी, लेकिन उस दिन महाशिवरात्रि पूजा के लिए निशिता मुहूर्त प्राप्त नहीं होगी क्यों​कि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि शाम में ही खत्म हो रही है.

 

महाशिवरा​त्रि की निशिता पूजा फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि में होनी चाहिए. ऐसे में फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि में महाशिवरात्रि की निशिता पूजा मुहूर्त 8 मार्च को है. इस वजह से महाशिवरात्रि शुक्रवार को मनाई जाएगी, व्रत और पूजा उसी दिन की जाएगी.

महाशिवरात्रि 2024 मुहूर्त

इस साल महाशिवरात्रि की पूजा का निशिता मुहूर्त देर रात 12 बजकर 07 मिनट से 12 बजकर 56 मिनट तक है. तंत्र और मंत्र की सिद्धि के लिए यह मुहूर्त महत्वपूर्ण मानी जाती है. हालांकि सामान्यजनों के लिए महाशिवरात्रि के दिन पूजा सूर्योदय के समय से ही शुरु हो जाती है. भगवान शिव एक मात्र ऐसे देव हैं, जिनकी पूजा के लिए पंचांग देखने की जरुरत नहीं है. हालांकि रुद्राभिषेक के लिए शिववास का होना जरुरी है. महाशिवरात्रि के दिन ब्रह्म मुहूर्त प्रात: 05:01 बजे से है.

सर्वार्थ सिद्धि योग में करें महाशिवरात्रि पूजा
हालांकि महाशिवरात्रि वाले दिन सर्वार्थ सिद्धि योग प्रात: 06:38 एएम से 10:41 एएम तक है, वहीं पूरे दिन शिव योग बना हुआ है. ये दोनों ही योग पूजा पाठ, साधना आदि के लिए अच्छे माने जाते हैं. इन योग में पूजा पाठ आदि के शुभ फल प्राप्त होते हैं.

महाशिवरात्रि 2024 व्रत का पारण कब करें?
महाशिवरात्रि व्रत का पारण 9 मार्च शनिवार को किया जाएगा. 9 मार्च को आप सूर्योदय के बाद महाशिवरात्रि व्रत का पारण करें. उस दिन सूर्योदय 06:37 एएम पर होगा.

 

scroll to top