Close

इन देसी सुपर फूड्स के साथ गर्मी की करें तैयारी, जानिए बेल, गुलकंद और ज्वार के फायदे

गर्म दिनों की आमद के साथ जरूरी है कि अपने शरीर को तैयार किया जाए. गर्मी के मौसम में हाइड्रेशन के अलावा आपको कुछ प्राकृतिक शीतल सामग्री की भी अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है. हाइड्रेशन आपको गर्मी से जुड़ी कई असुविधाओं को दूर करने में मदद करता है. न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने इंस्टाग्राम पर भारतीय शीतल सामग्री को शेयर किया है. उनका दावा है कि ये गर्मी को मात देने में आपकी मदद कर सकती हैं.

बेल- ये आम तौर से उत्तर भारत में मिलता है. बेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. उसका इस्तेमाल घर पर शर्बत बनाने में किया जा सकता है. इस फल के गूदा को पानी में पतला किया जा सकता है और थोड़ा गुड़ या नींबू स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाया जा सकता है. बेल का शर्बत पाचन को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. बेल का इस्तेमाल डायबिटीज की बीमारी में भी मुफीद है. इसके रस को पीना आपकी स्किन के लिए भी अच्छा है.

ज्वार- ये सुपर सामग्री है जिसका प्रभाव आपके शरीर पर ठंडा पड़ता है. ये अनाज आपको आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन बी1 जैसे पौष्टिक तत्व मुहैया करा सकता है. ज्वार प्रोटीन का भी एक शानदार स्रोत है. ये ग्लूटेन मुक्त और फाइबर में भरपूर है. आप ज्वार की मदद से भाखरी या रोटी तैयार कर सकते हैं. रोटी पर घी लगाकर खाया मुफीद रहेगा.

गुलकंद- ये जायके में मीठा होता है और गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है. सदियों से ये भारतीय डाइट का एक हिस्सा रहा है. सोने के समय ठंडे दूध में एक चम्मच गुलकंद को मिलाएं या भोजन के बाद एक चम्मच गुलकंद का इस्तेमाल करें. गनेरीवाल का मानना है कि गुलाब की पंखुड़ियों का जैम पेट की जलन, ब्लोटिंग और एसिडिटी में कारगर हो सकता है.

scroll to top