Close

क्या आप विटामिन डी का सप्लीमेंट्स ले रहे हैं? प्रभावी नतीजों के लिए ये टिप्स आपको अपनाने चाहिए

शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए आपको सभी जरूरी पोषक तत्वों को पूरा करना चाहिए. इसलिए, विशेषज्ञ हमेशा पूरी तरह संतुलित डाइट खाने की सलाह देते हैं. हर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन विभिन्न अंगों के कामकाज में मदद करता है. ज्यादातर लोग सही मात्रा में सभी पोषक तत्व हासिल करने में नाकाम रहते हैं. इसके पीछे डाइट का प्रकार, गैर सेहतमंद खाना, फूड की कमी समेत कई कारण हो सकते हैं.

कई सामान्य कमियों में से एक विटामिन डी की कमी है. धूप से मिलनेवाली विटामिन स्वस्थ हड्डियों और दातों की बहाली के प्रति उत्तरदायी है क्योंकि ये डाइट से मिलनेवाली कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है. इसके अलावा विटामिन डी स्वस्थ इम्यून सिस्टम का भी जिम्मेदार है.

विटामिन डी की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी, थकान, दर्द, डिप्रेशन, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, बार-बार संक्रमण जैसे लक्षण हो सकते हैं. आपका डॉक्टर इस कमी को दूर करने के लिए सप्लीमेंट्स लिखता है. अपने सप्लीमेंट्स को असरदार बनाने के लिए आपको कुछ सलाह पर अमल करने की जरूरत है.

न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरिवाल ने इंस्टाग्राम पर कुछ टिप्स शेयर किया है. विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेते समय उसे ध्यान में रखना चाहिए. उन्होंने लिखा, “प्रभावी तरीके से कमी का मुकाबला करने के लिए, आपको सही खाना के साथ शुरुआत करने की जरूरत है. ज्यादा से ज्यादा विटामन आदर्श विटामिन डी का सेवन के लिए भोजन में गुणवत्ता फैट की अच्छी मात्रा को शामिल करें.

इसलिए, फैट-मुक्त भोजन को नजर करें और देसी घी, घर पर तैयार मक्खन, नट्स, कच्ची घानी तेल और डेयरी की शानदार मात्रा को जोड़ें.” आपको बता दें कि चक्की या घानी में पारम्परिक तरीके से बनाए जाने वाले तेल को ही कच्ची घानी तेल कहा जाता है. उन्होंने आगे बताया कि नियमित व्यायाम करें, स्वस्थ जीवनशैली का पालन करें और इस्तेमाल किए जानेवाले सप्लीमेंट्स का जादुई असर देखने के लिए सही खाना खाएं

सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से आपका शरीर विटामिन डी पैदा करता है. फूड के कुछ स्रोत में फैटी मछली जैसे सालमन, अंडे की जर्दी, मशरूम और फोर्टिफाइड फूड शामिल हैं.

शरीर में विटामिन डी के उच्च लेवल से साइड-इफेक्ट्स जैसे जी मिचलाना, उल्टी, किडनी की समस्या, कमजोरी और लगातार पेशाब की शिकायत हो सकती है. आप अपनी डाइट में विटामिन डी सप्लीमेंट्स को जोड़ने से पहले डॉक्टर की मदद लें और उसके बताए अनुसार सेवन किया जाना चाहिए.

scroll to top