Close

छोटे से नींबू के ये 11 बड़े फायदे कर देंगे हैरान, कई बीमारियों की रामबाण औषधि

गर्म हवा के थपेड़ों से बचने के लिए और धूप की जलन को शांत करने के लिए आपको गर्मी के मौसम में हर दिन कम से कम एक गिलास नींबू पानी जरूर पीना चाहिए. यह शरीर में सॉल्ट्स और न्यूट्रिऐंट्स की कमी को पूरा करता है. आपको जब भी औषधि के रूप में नींबू उपयोग करने की सलाह दी जाए तो आपको यह बात एकदम साफ होनी चाहिए कि आपको कागजी नींबू का उपयोग करना है. यह सामान्य आकार का नींबू होता है, जिसका छिलका पतला होता है. नींबू पानी पीने के लिए आप कोई भी नींबू उपयोग कर सकते हैं.

नींबू के 11 खास उपयोग

1. अधिक प्यास लगने पर: एक गिलास पानी में आधा या एक नींबू निचोड़कर 3 चम्मच चीनी और एक चौथाई चम्मच नमक मिलाकर पी लें. इस पानी को घूंट-घूंट करके पिएं, एक सांस में ना गटकें. ऐसा करने से अत्यधिक प्यास की समस्या कंट्रोल होती है.

2. डिहाइड्रेशन होने पर: एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ लें, एक चौथाई चम्मच नमक मिलाएं और थोड़ा-सा भुना हुआ जीरा पाउडर डाल लें. इसे दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं. यह शरीर में पानी और न्यूट्रिऐंट्स की कमी को दूर करता है.

3. फैट घटाने के लिए: एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और 1 चम्मच शहद. इन्हें मिक्स करके पी लें. यह विधि सुबह खाली पेट अपनानी है. इससे मोटापा कम करने में सहायता मिलती है.

4. भूख बढ़ाने के लिए: आधा नींबू लेकर इसे काला नमक लगाकर चाटने से हाजमा ठीक होता है और भूख बढ़ाने में सहायता मिलती है.

5. पेट दर्द ठीक करने के लिए: नींबू का रस निकाल लें और इसके छीलके को पीसकर गुनगुने पानी से इसका सेवन करें. पेट दर्द ठीक करने में सहायता मिलती है.

6. उल्टी की समस्या में: खाना खाने के बाद यदि जी मिचलाने और उल्टी की समस्या होती है तो ताजे नींबू के रस का सेवन करें. एक से दो चम्मच रस पीना पर्याप्त है, यह तुरंत असर दिखाता है.

7. पेट के कीडे़ दूर करे:  नींबू के पत्तों को पीसकर इनका रस निकाल लें और इसका सेवन करें. एक बार में 1 से 2 चम्मच रस पर्याप्त होता है. ऐसा करने से पेट के कीड़े पूरी तरह साफ हो जाते हैं.

8. दस्त ठीक करने के लिए: नींबू विशेषतौर पर कागजी नींबू के रस का एक-एक चम्मच करके दिन में 3 से 4 बार सेवन करें. दस्त ठीक करने में राहत मिलेगी.

9. हैजा की समस्या: हैजा यानी उल्टी और दस्त की समस्या एक साथ होने पर आप कुछ भी खाने से पहले एक से दो चम्मच नींबू के रस में मिश्री मिलाकर लें. आपको लाभ होगा.

10. पेशाब में जलन:  नींबू के रस को खीरे के रस में मिलाकर पीने से पेशाब में होने वाली जलन से राहत मिलती है. आप कटे हुए खीरे पर काला नमक और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें, इससे भी आपको लाभ होगा.

11. त्वचा के रोग ठीक करने में: नींबू के रस को शहद या बेसन में मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, कील-मुहांसे और खुजली या रैशेज की समस्या को ठीक करने में सहायता मिलती है.

 

 

यह भी पढ़ें- गर्मी में लू से बचने के लिए करिए इन फलों का सेवन

One Comment
scroll to top