Close

Iftaar Special Recipe: इफ्तार के लिए बनाएं कलमी कबाब

कलमी कबाब के इंग्रीडिएंट्स-
500 ग्राम चिकन
1/2 कप दही
2 बड़े चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट
2 बड़े चम्मच नींबू का रस
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया
सर्व करने के लिए पुदीना चटनी

कलमी कबाब बनाने का तरीका-

० चिकन के टुकड़ों को अच्छी तरह साफ कर लें और उन पर चाकू से गहरे कट लगा लें। जब आप मैरिनेशन लगाएंगे, तो वह मांस के टुकड़ों पर अच्छी तरह से घुसेंगे।
० एक बड़े कटोरे में दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर एक साथ मिलाएं।
० इस मैरिनेशन में चिकन के टुकड़े डालकर उन्हें अच्छी तरह से लेप लें। कटोरे को ढककर रेफ्रिजरेटर में कम से कम 2-3 घंटे के लिए रख दें।
० मैरिनेशन के बाद, 4-5 स्क्वीर तैयार कर लें और एक-एक चिकन के पीसेस को इन टुकड़ों पर लगा लें।
० अगर लकड़ी के सींकों का उपयोग कर रहे हैं, तो खाना पकाने के दौरान उन्हें जलने से बचाने के लिए उन्हें कुछ देर के लिए 20-25 मिनट के लिए पानी में भिगो दें और फिर चिकन के पीसेस लगाएं।
० आप कबाब को तंदूर, ग्रिल या ओवन में कबाब बना सकते हैं। अगर ग्रिल कर रहे हैं, तो ग्रिल को पहले मीडियम आंच पर गर्म कर लें। सीखों को ग्रिल पर रखें और बीच-बीच में पलटते हुए पकाएं। बाहरी हिस्सा अच्छी तरह से डार्क गोल्डन रंग का होना चाहिए। इस तरह से कबाब को बनाने में आपको लगभग 20-25 मिनट लगेंगे।
० पकने के बाद कबाब को सीख से निकालें और एक सर्विंग प्लेट में रखें। ऊपर से ताजा कटा हरी धनिया से डालें और पुदीने की चटनी और प्याज के साथ परोसें।

कबाब बनाने के लिए याद रखें ये टिप्स-
० चिकन में स्वाद और टेंडरनेस भरने के लिए मैरिनेशन महत्वपूर्ण है। अगर आप कुछ देर के लिए मैरिनेशन करेंगे, तो कबाब में अच्छा स्वाद नहीं आ पाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मैरिनेशन चिकन में पूरी तरह से घुस नहीं पाएगा। यही कारण है कि लजीज कबाब तैयार करने के लिए 2-3 घंटे मैरिनेशन करना पड़ता है।
० कलमी कबाब के लिए हड्डी वाले चिकन के टुकड़े चाहिए होते हैं। यदि आप गलत कट्स वाले पीसेस लेंगे, तो यह पारंपरिक डिश की तरह नहीं बनेंगे। इसके लिए हमेशा चिकन के लेग के हिस्से को चुनें। इसके लिए ब्रेस्ट पीसेस को न चुनें यह बहुत जल्दी ड्राई हो जाता है।
० चिकन को ओवर कुक करने से बचें। इससे कबाब सख्त और ड्राई हो सकते हैं। कबाब को ग्रिल पर या ओवन में बहुत देर तक छोड़ने से बचें।
अपने ग्रिल या ओवन को पहले से गर्म कर लें। इससे समान तरह से कबाब पकते हैं।
० लकड़ी की सीख को पहले पानी में भिगो लें। इससे उन्हें ग्रिलिंग करते हुए स्क्वीर जलेंगे नहीं। आप उन्हें पहले कम से कम 30 मिनट के लिए पानी में जरूर भिगोएं।

scroll to top