Close

गुड फ्राइडे के दिन प्रभु यीशु के त्याग और बलिदान का स्मरण किया गया

रायपुर। प्रभु यीशु मसीह के बलिदान का पर्व गुड् फ्राइडे यानी पुण्य शुक्रवार आज भक्ति भाव और पूर्ण संजीदगी से मनाया गया। इस मौके पर मसीही जनों ने प्रभु यीशु के त्याग और बलिदान का स्मरण किया। जो उन्होंने मानव जाति के पापों के खातिर अपनी जान कुर्बान की। उन्होंने पूरे संसार को मुक्ति का मार्ग दिखाया मोक्ष प्रदान किया । इस अवसर पर राजधानी रायपुर समेत छत्तीसगढ़ की सभी गिरजाघर में क्रूस पर से प्रभु यीशु मसीह द्वारा कहे गए साथ वचन ऊपर धर्मगुरुओं ने प्रवचन किया। सेंट पॉल कैथेड्रल में दिल्ली के बिशप पॉल स्वरुप और छत्तीसगढ़ डायोसिस के बिशप अजय उमेश जेम्स ने इन साथ वाणी ऊपर मनन कराया।

इसके अलावा सेंट जोसेफ महा गिरजाघर बैरन बाजार में आज आर्च बिशप विक्टर हेनरी ठाकुर की अगुवाई में आराधना हुई इसके बाद प्रभु यीशु के बलिदान को प्रदर्शित करता हुआ जुलूस भी निकाला गया जिसने शहर के प्रमुख मार्गो का भ्रमण किया। मसीही जनों ने उपवास रखें और प्रार्थना की। जॉन राजेश पॉल ने बताया कि शनिवार को मौन दिवस, शांति और प्रार्थना का दिन है। इसके बाद रविवार को इस्तर पर्व मनाया जाएगा जो प्रभु विश्व मसीह के मृत्यु पर विजय का पर्व होगा। इस दिन बड़ी भोर को कब्र स्थानों में लोग अपने पुरखों को श्रद्धांजलि देंगे इसके बाद चर्च में त्यौहार की विशेष आराधना होगी। इस अवसर पर धर्मगुरु, डायसिस के सचिव नितिन लॉरेंस, कोषाध्यक्ष अजय जॉन, चर्च कमेटी, युवा सभा, महिला सभा, सन्डे स्कूल और क्वायर के सदस्य उपस्थित थे।

सात वाणी -पहली वाणी, हे पिता ने क्षमा कर क्योंकि यह नहीं जानते कि क्या कर रहे हैं। दूसरी वाणी, आज ही तू मेरे साथ स्वर्ग लोक में होगा। तीसरी वाणी, हे नारी देख यह तेरा पुत्र है। पुत्र से, यह तेरी माता है। चौथी वाणी, हे मेरे परमेश्वर हे मेरे परमेश्वर तू ने मुझे क्यों छोड़ दिया। पांचवी वाणी, मैं प्यासा हूं। छटवीं वाणी, पूरा हुआ। सातवीं वाणी ,हे पिता मैं अपनी आत्मा आपके हाथ में सोचता हूं।

scroll to top