Close

आरबीआई के इस फैसले से नए होम लोन लेने वालों ग्राहकों को मिल सकेगा सस्ता कर्ज

आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान करते हुए होम लोन (Home Loan) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. आरबीआई गर्वनर ने हाउसिंग लोन पर लोअर रिस्क वेटेज को एक साल के लिए और एक्सटेंड कर दिया है. आरबीआई के इस फैसले से नए होमलोन ग्राहकों को मौजूदा सस्ते रेट पर होमलोन मिल सकेगा.

लोअर रिस्क वेटेज एक साल के लिए बढ़ा

दरअसल आरबीआई ने अक्टूबर 2020 में हाउसिंग लोन पर रिस्क वेटेज में बदलाव किया था. आरबीआई ने तब रिस्क वेटेज के लिए सिर्फ लोन-टू-वैल्यू (LTV) रेशियो का इस्तेमाल करने को कहा था. यह बदलाव 31 मार्च, 2022 तक मंजूर हो चुके सभी नए हाउसिंग लोन के लिए था. अब आरबीआई ने हाउसिंग सेक्टर तेजी को देखते हुए   इस व्यवस्था को एक साल के लिए बढ़ा दिया है. इसका मतलब है कि अब 31 मार्च, 2023 तक मंजूर किए जाने वाले सभी सैंक्शन हाउसिंग लोन के रिस्क वेटेज के लिए LTV रेशियो का इस्तेमाल होगा.

होमबायर्स को फायदा

आरबीआई के इस फैसले से होमबायर्स को राहत मिलेगी. गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि इससे हाउसिंग सेक्टर में नगदी बढ़ाने में मदद मिलेगी. होम लोन देने वाली फाइनेंस कंपनियों या बैंकों के पास ज्यादा पैसे होंगे. रिस्क वेटेज घटने से उन्हें हाउसिंग लोन पर कम पूंजी का प्रावधान (Capital Provisioning) करना होगा.  इससे होने वाले बचत से वे ज्यादा लोगों को होमलोन दे सकेंगे.

आरबीआई ने क्योम घटाया रिस्क वेटेज

आरबीआई ने अक्टूबर 2020 में हाउसिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया था. आरबीआई के मुताबिक हाउसिंग सेक्टर को प्रोत्साहन देने से दूसरे कई सेक्टर को लाभ होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- फ्लिपकार्ट की नई सर्विस से करोड़ों लोगों को होगा मुनाफा, सस्ते में घर बैठे मिलेगी यह चीज

One Comment
scroll to top