Close

आज का इतिहास 13 अप्रैल : जलियांवाला बाग में आज ही के दिन अंग्रेजों ने निहत्थे भारतीयों पर चलवाई थीं गोलियां

105 साल पहले आज ही के दिन अमृतसर का जलियांवाला बाग अंग्रेजों की क्रूरता का गवाह बना था. 13 अप्रैल, 1919 को जनरल डायर ने जलियांवाला बाग में 30 हजार निहत्थे लोगों पर गोलियां चलवाई थीं. इस हत्याकांड में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.

रॉलेट एक्स के विरोध में चल रही थी बैठक
दरअसल, ब्रिटिश सरकार के रॉलेट एक्ट के विरोध में जलियांवाला बाग में शांतिपूर्ण बैठक चल रही थी. इस एक्ट से ब्रिटिश सरकार को ये ताकत मिल गई थी कि वो किसी भी भारतीय को बिना किसी मुकदमे के जेल में बंद कर सकते थे. लेकिन जलियांवाला बाग में चल रही बैठक की जानकारी जनरल डायर को लग गई. तभी वहां जनरल डायर अपने सैनिकों के साथ आ धमका और सभा में मौजूद निहत्थे लोगों पर गोली चलाने का आदेश दे दिया. बाग में अफरा-तफरी मच गई. लोग जान बचाने के लिए भागने लगे। कई लोग बाग में मौजूद कुएं में कूद गए. करीब 10 मिनट तक गोलीबारी चलती रही, जिसमें 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई.

आज के दिन पूरा हुआ था लाल किले का निर्माण
शाहजहां ने 1638 में अपनी राजधानी आगरा को दिल्ली लाने के बारे में सोचा. इसके लिए दिल्ली में लाल किले का निर्माण शुरू किया गया. 13 मई 1638 को लाल किले की नींव रखी गई. ये मोहर्रम का दिन था और इसके ठीक 10 साल बाद साल 1648 आज ही के दिन लाल किले का निर्माण पूरा भी हुआ. शाहजहां को लाल रंग से लगाव था इसलिए किले को लाल बलुआ पत्थरों से बनाने का फैसला लिया गया और इसी वजह से इसे लाल किले के नाम से जाना जाने लगा.

भारत ने पहली बार जीता था एशिया कप
13 अप्रैल 1984 को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर भारत ने पहली बार एशिया कप अपने नाम किया था. भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप का फाइनल मैच हुआ था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाए थे. इसके जवाब में पाकिस्तानी टीम 134 रनों पर ढेर हो गई थी. भारत ने ये मैच 54 रनों से जीत लिया था.

13 अप्रैल का इतिहास-

2018: 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हुई. श्रीदेवी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब और विनोद खन्ना को दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार मिला.

2013: पाकिस्तान के पेशावर में एक बस में धमाके से आठ लोगों की मौत.

2002: समाजवादी नेता ह्यूगो शावेज वेनेजुएला के राष्ट्रपति बने.

1997: टाइगर वुड्स ने 21 साल की उम्र में यूएस मास्टर्स चैंपियनशिप जीती. इसी के साथ सबसे कम उम्र में इस चैंपियनशिप को जीतने वाले वे पहले खिलाड़ी बने.

1984: भारतीय सेना ने सियाचिन ग्लेशियर पर ऑपरेशन मेघदूत लॉन्च किया. दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र में हुए इस ऑपरेशन से पाकिस्तान की इस पर कब्जे की साजिश नाकाम हुई.

1963: रूसी ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव का जन्म हुआ। कास्परोव 1985 में वर्ल्ड चेस चैंपियन बने.

1956: प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और एक्टर सतीश कौशिक का जन्म हुआ.

1940: राज्यसभा की पूर्व उपसभापति और मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला का जन्म.

1939: भारत में अंग्रेजों के साथ हथियारबंद संघर्ष के लिए हिंदुस्तानी लाल सेना (इंडियन रेड आर्मी) का गठन हुआ.

1898: हिन्दी फ़िल्मों के प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक और पटकथा लेखक चन्दूलाल शाह का जन्म.

1849: हंगरी को गणराज्य बनाया गया.

1796: अमेरिका में पहला हाथी भारत से लाया गया.

1772: वॉरेन हेस्टिंग्स को ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाल समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

1699: सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की.

 

scroll to top