Close

HAIR CARE TIPS:लंबे बालों के लिए एलोवेरा का ऐसे करें यूज

एलोवेरा एक ऐसी चीज है जो हमारी स्किन, सेहत और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो बाजार से भी एलोवेरा जेल खरीद सकती हैं लेकिन अगर आपने घर में यह पौधा लगाया हुआ है तो बहुत ही अच्छा है। बालों के लिए एलोवेरा कई तरह से फायदेमंद होता है। आज हम आपको इस लेख में बालों को लंबा करने के लिए, एलोवेरा इस्तेमाल करने का तरीका बताने वाले हैं।

क्या हैं बालों पर एलोवेरा लगाने के फायदे?
हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल लंबे,घने और स्मूथ रहें। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है एलोवेरा को बालों पर लगाना। बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट हमारे बालों को बेजान कर सकते हैं और रूखा बना सकते हैं। इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से बालों की खूबसूरती को वापस लाएं। अगर हम एलोवेरा लगाते हैं तो-

0 रूखे बालों से राहत मिलती है और बालों में जान वापस आती है,
0 डैंड्रफ और स्कैल्प पर खुजली जैसी समस्या भी कम होती है,
0 बालों से अतिरिक्त तेल को कम करता है और उचित पोषण देकर बालों की लंबाई में सहायता करता है,
0 इससे हमारे बाल सिल्की, स्मूथ और शाइनी दिखते हैं।

लंबे बालों के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल
हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे और घने होने के साथ-साथ सिल्की और स्मूद भी हों, लेकिन मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट हमारे बालों को ये सभी लाभ एक साथ नहीं दे पाते हैं। इसलिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें।

आप घर पर खुद भी एलोवेरा जेल बना सकती हैं और कई तरह से उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। ज्यादातर हम दो तरीकों से अपने बालों पर एलोवेरा लगाते हैं, जैसा कि रात को सोने से पहले या नहाने से पहले। दोनों ही तरीके फायदेमंद हैं लेकिन अगर आप इन्हें सही से फॉलो करें तो ये फायदे कई गुना बढ़ जाएंगे।

 

 

नहाने से पहले ऐसे करें इस्तेमाल
अगर आप नहाने से पहले एलोवेरा जेल लगाती हैं तो यह तरीका अपनाएं। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1/2 चम्मच गुड़हल के फूल का पेस्ट डालकर मिक्स कर दें और इसे अच्छे से अपने स्कैल्प और बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो गुड़हल की जगह 2 चम्मच शहद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

 

रात को सोने से पहले ऐसे लगाएं एलोवेरा
आप चाहें तो रात को सोने से पहले ही बालों पर एलोवेरा लगा सकती हैं। रात को बालों पर एलोवेरा लगाने से आपके बाल हाइड्रेट होंगे और पोषित भी होंगे। रात भर एलोवेरा अपना काम करेगा और बालों को नमी भी देगा। आप चाहें तो प्लेन एलोवेरा जेल भी लगा सकती हैं और जेल में प्याज का रस मिक्स करके भी लगा सकती हैं। दोनों ही तरीके आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेंगे।

scroll to top