Close

अंबिकापुर :नवजात एवं प्रसूता की मौत मामले में चिकित्सक व स्टॉफ नर्सों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का जुर्म दर्ज

० शासकीय चिकित्सक चला रही थी निजी नर्सिंग होम

अंबिकापुर। सूरजपुर के निजी नर्सिंग होम में एक पखवाड़े पूर्व आपरेशन के बाद नवजात एवं प्रसूता की मौत के मामले में पुलिस ने चिकित्सक एवं दो नर्सों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का अपराध दर्ज किया है। प्रसूता को प्रसव के लिए जिला अस्पताल में दाखिल किया गया था, जहां से उसे परिजनों ने अंबिकापुर रिफर कराने कहा तो आरोपी महिला चिकित्सक उसे अपने निजी नर्सिग होम ले गई थी। आपरेशन के दौरान जच्चा-बच्चे की मौत के बाद जांच में चिकित्सक एवं कर्मियों की लापरवाही पाई गई। प्रशासन ने घटना के बाद नर्सिंग होम को सील कर दिया था।
सूरजपुर के तिलसिवां में संचालित रश्मि नर्सिंग होम में 05 अप्रैल को प्रसव के लिए आपरेशन के दौरान नवजात की मौत हो गई थी, वहीं शाम को 22 वर्षीय प्रसूता की भी मौत हो गई थी। मामले में परिजनों ने महिला चिकित्सक एवं स्टॉफ पर लापरवाही का आरोप लगा कार्रवाई की मांग की थी। मामले की जांच के लिए सूरजपुर सीएमएचओ ने जांच कमेटी बनाई थी। निजी नर्सिंग होम का संचालन जिला अस्पताल में पदस्थ महिला चिकित्सक डा. रश्मि सिंह द्वारा किया जाता है।

जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कलेक्टर सुश्री इफ््फत आरा ने चिकित्सक डा. रश्मि सिंह को निलंबित करने के लिए हेल्थ सेक्रेटरी को पत्र लिखा है। वहीं सीएमएचओ ने प्रतिवेदन के आधार पर सीएमएचओ ने दो स्टाफ नर्सों को निलंबित करने के लिए संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं को पत्र भेजा है।
जांच रिपोर्ट मिलने के बाद एफआईआर- मामले में पुलिस ने जांच टीम का प्रतिवेदन मिलने के बाद चिकित्सक डा. रश्मि सिंह एवं स्टाफ नर्स मौसम तिर्की एवं अंजली भगत के खिलाफ धारा 304ए एवं 34 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। 6 अप्रैल को ही प्रशासन ने नर्सिंग होम को सील करा दिया था।

यह था मामला-रामानुजनगर के ग्राम भुवनेश्वरपुर निवासी पूजा साहू पति राम नारायण साहू 22 वर्ष को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने 03 अप्रैल को जिला अस्पताल सूरजपुर में दाखिल कराया था। जिला अस्पताल में 04 अप्रैल तक उपचार के बाद भी उसकी स्थिति में सुधार नहीं हुआ और न ही प्रसव ही हो सका। तब परिजनों ने उसे मेडिकल कालेज अंबिकापुर के लिए रिफर कराने के लिए चिकित्सकों से चर्चा की। इस बीच जिला अस्पताल में पदस्थ चिकित्सक डा. रश्मि सिंह ने उन्हें बताया कि सूरजपुर से लगे तिलसिवां में उनका नर्सिंग होम है।

अंबिकापुर में जो इलाज मिलेगा, वह नर्सिंग होम में मिल जाएगा। इससे प्रभावित होकर परिजन उसे लेकर रश्मि नर्सिंग होम पहुंचे एवं दाखिल करा दिया। चिकित्सक ने आपरेशन में करीब 40 हजार का खर्च बताते हुए एडवांस में 10 हजार जमा करा लिया था। 05 अप्रैल को सुबह पूजा साहू का आपरेशन किया गया तो मृत बच्चा पैदा हुआ। वहीं शाम को पूजा साहू की भी मौत हो गई थी।

scroll to top