Close

BREAKING:22 जनवरी 2024 को नए राम मंदिर के गर्भ गृह में होगी श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 22 जनवरी 2024 को रामलला को स्थायी गर्भगृह में प्रतिष्ठित करने के लिए तिथि का ऐलान कर दिया है. गुरुवार को एक कार्यक्रम में पहुंचे ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने यह जानकारी दी. इसकी जानकारी को लेकर यूपी के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने एक पेपर की कटिंग के साथ ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “22 जनवरी को गर्भगृह में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा। जय श्री राम”

चंपतराय ने कहा कि स्थायी गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कई तिथियों पर विचार हुआ. अंततः कई चरणों में विचार-विमर्श के उपरांत 22 जनवरी, 2024 को यह अनुष्ठान पूर्ण कराया जाना प्रस्तावित किया गया है. अक्टूबर तक रामलला की मूर्ति तथा इससे पूर्व सितंबर तक गर्भगृह का निर्माण पूर्ण कर लेने का लक्ष्य रखा गया है. गर्भगृह के निर्माण में मकराना मार्बल का उपयोग हो रहा है.

चंपतराय ने व्यापारियों के समक्ष मंदिर निर्माण की प्रक्रिया साझा की. उन्होंने कहा कि भूतल पर सिर्फ रामलला विराजमान होंगे. प्रथम तल पर राम दरबार होगा. जबकि द्वितीय तल खाली होगा. शिखर, आसन, दरवाजे में स्वर्ण का उपयोग भी किया जाएगा. गर्भगृह तक पहुंचने के लिए 34 सीढ़ियां बनाई गईं हैं. रामलला की मूर्ति अयोध्या में ही बनेगी. प्रतिमा पांच वर्ष के बालक की होगी.

 

scroll to top