Close

SUMMER SPECIAL RECIPIE:मैंगो रसगुल्ला

सामग्री
दूध- 2 लीटर
आम- 2
चीनी- 1 कप
नींबू का रस- 1 चम्मच
बादाम- 2 चम्मच (कटे हुए)
मक्के का आटा- 1 छोटा चम्मच
पानी- 2 कप
1 छोटा- चम्मच इलायची पाउडर

विधि

० रसगुल्ले बनाने के लिए सबसे पहले आम को धोकर, छीलकर पल्प निकालकर रख लें। इस दौरान हम एक पैन में दूध डालकर गर्म करने के लिए दें। जब दूध में उबाल आने लगे तो पल्प डालकर पकने के लिए छोड़ दें।

० जब दूध गाढ़ा होने लगे तो नींबू का रस डालकर फटने दें और टुकड़े होने तक पकने दें। इस दौरान हम एक बाउल के ऊपर सूती कपड़े रख देंगे ताकि दूध को आसानी से छान लें।

० 5 मिनट बाद दूध को छान लें और लगभग 10 मिनट के लिए कपड़े में बांधकर लटका दे, ताकि पानी निकल जाए और पनीर अच्छी तरह से बन भी जाए।

० अब पनीर के टुकड़े करें और ऊपर से कॉर्न फ्लोर मिलाकर खूब मसलें। लगभग 8 मिनट तक मसलने के बाद रसगुल्ले बनाएं और चेक करें कि इसमें दरारें न पड़ रही हों। वर्ना इसका स्वाद खराब हो जाएगा।

० सारे रसगुल्ले बनाने के बाद एक पैन में 1 कप चीनी और 2 कप पानी डालकर पकने के लिए छोड़ दें। फिर इसमें 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर डालकर एक तार की चाशनी बना लें।

० अब इसमें रसगुल्ले डालकर पकने के लिए छोड़ दें और ढक्कर रख दें। जब ये पक जाए तो ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर ऊपर से कटे हुए बादाम डालकर सर्व करें। आप चाहें तो नारियल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

scroll to top