Close

STARTER RECIPIE:शिमला मिर्च के पकोड़े

सामग्री
शिमला मिर्च-2 (कटी हुई)
बेसन – 1 कप
चावल का आटा – 1/2 कप
लहसुन का पेस्ट- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर -1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
जीरा पाउडर – आधा छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर – चुटकी भर
गरम मसाला पाउडर -1/4 छोटा चम्मच
तलने के लिए तेल
नमक- स्वादानुसार
पानी- जरूरत के हिसाब से

विधि
० पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च को धो लें। (शिमला मिर्च से जुड़े हैक्स) फिर छोटा होल करें और तमाम बीज निकाल लें। अगर आप चाहें तो बीज ऐसे ही रहने दे सकते हैं, लेकिन बीज को धोने के बाद ही निकालें वरना शिमला मिर्च के अंदर पानी भर जाएगा।
० बीज निकालने के बाद शिमला मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अगर आप गोल शिमला मिर्च के पकौड़े खाना चाहते हैं, तो शेप गोल भी रख सकते हैं। बेहतर होगा कि पतले-पतले शेप में काटें। ऐसा करने से पकौड़े क्रिस्पी बनेंगे।
० इतने एक कटोरे में आधा कप चावल, 1 कप बेसन, 1 चम्मच लहसुन का पेस्ट, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच जीरा पाउडर, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर डालकर मिला लें।

० इस दौरान पानी डालते रहे और एक स्मूथ बैटर तैयार कर लें। साथ ही गैस पर हल्की आंच पर एक कढ़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें और जब तेल होने लगे तो शिमला मिर्च के टुकड़ों को तैयार बैटर से कोट करें।

० एक-एक करके गर्म तेल में पकौड़े डालें और दोनों तरफ से हल्का फ्राई कर लें। जब पकौड़े हल्के फ्राई हो जाएं तो एक प्लेट में निकाल लें और ऊपर से चाट मसाला डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

scroll to top