Close

AMAZING FACTS:क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के बारे में, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

अगर आपको लग रहा है कि उनका एक कप 600-700 रुपये से ज्यादा महंगा क्या ही होगा तो आप गलत हैं। यह कॉफी इससे भी कई ज्यादा महंगी होती है और यूएस में इसके एक कप की कीमत 6500 रुपये है। इस कॉफी का नाम है कोपी लुवाक कॉफी और इसके महंगे होने का कारण है कि इसके बीन्स बहुत मीठी होती हैं।

चलिए आज हम आपको इस कॉफी के बारे में विस्तार से बताएं। साथ ही जानें कि क्या बस इसका मीठा होना ही इसके महंगे होने का कारण है?

क्या है कोपी लुवाक कॉफी?

इंडोनेशियन भाषा में कॉफी को कोपी कहा जाता है। वहीं लुवाक दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाने वाले एशियन पाम सिवेट का इंडोनेशियाई नाम है। यह बिल्ली की प्रजाति का जानवर है। इसी तरह कोपी लुवाक इंडोनेशियाई कॉफी है जो सिवेट की पूप से बनती है। दरअसल, ये बीन्स सिवेट द्वारा खाए जाते हैं और आंशिक रूप से पचने के बाद जब यह शौच से बाहर आते हैं तो किसान उन्हें बीनते हैं। इसे साफ करने और प्रोसेसिंग के बाद बीन्स को इकट्ठा किया जाता है। इस तरह ये बीन्स बहुत महंगे मिलते हैं।

क्यों महंगी होती है कॉफी?

कोपी लुवाक कॉफी का हाई प्राइस इसलिए है क्योंकि इसका उत्पादन पारंपरिक तरीकों से होता है। इसके अतिरिक्त इसके उत्पादन में बहुत समय और ऊर्जा लगती है। अन्य कॉफी बीन्स से अलग कोपी लुवाक बीन्स की खेती की प्रक्रिया काफी अलग होती है। सिवेट पहले कॉफी बेरी को खाते हैं और यह उनकी आंतों में जाकर फर्मेंट होती हैं। सिवेट के पाचन तंत्र में पाचक एंजाइमों के कारण, बीन्स में मौजूद प्रोटीन टूटते हैं। इसे प्रोसेस करने का चूंकि मैन्युअल तरीका है, इसलिए इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा होती है।

कैसे तैयार होती है फ्रेश कॉफी?

कॉफी बीन्सल को इकट्ठा करने के बाद उन्हें बहुत अच्छे से धोया जाता है। एक बार धूप में सुखाने के बाद इन बीन्स को फिर से धोया जाता है ये सुनिश्चित करने के लिए कि कॉफी के शेल्स अच्छी तरह हट जाएं। इसके बाद उन्हें धूप में सुखाने का प्रोसेस दोहराया जाता है। इसका ध्यान रखा जाता है कि कॉफी बीन्स नम न रह जाए। सॉर्ट करने के बाद बीन्स को रोस्ट किया जाता है। इसके बाद ही इन कॉफी बीन्स को अलग-अलग जगहों पर ट्रांसपोर्ट किया जाता है।

कैसा है कोपी लुवाक का टेस्ट?

इतनी महंगी कॉफी का स्वाद अगर अलग नहीं हुआ तो फिर क्या फायदा? इसके फ्लेवर की बात करें तो इसमें मिट्टी सा स्वाद होता है और इसे रोस्ट करने के बाद इसमें कैरेमल और चॉकलेट का बहुत माइल्ड फ्लेवर मिलता है। जिन लोगों ने इसका स्वाद चखा है वो बताते हैं कि यह हाई क्वालिटी कॉफी होती है।

scroll to top