Close

जायफल का लेप है बेहद गुणकारी, त्वचा की कई समस्याओं का एक समाधान

जायफल का उपयोग आमतौर पर दो रूपों में किया जाता है, पहला पूजा-हवन सामग्री के रूप में और दूसरा रसोई में मसाले के रूप में. हालांकि इस बात की जानकारी कम ही लोगों को है कि जायफल एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो कई तरह की बीमारियों को दूर करती है. अगर इसके सबसे आसान घरेलू उपायों की बात करें तो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने, त्वचा की रंगत निखारने और दाग-धब्बे मिटाने के लिए आप इसका आसान और सुरक्षित उपयोग कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं जायफल का लेफ

जायफल का फेस पैक या लेप बनाने के लिए आप इसे पीसकर शहद में मिला लें. कुछ बूंद गुलाबजल डालें और जरा-सी मुलतानी मिट्टी. आपका एवरग्रीन लेप तैयार है. आप इसे हर मौसम में और हर तरह की त्वचा पर लगा सकते हैं.

झाइयां ठीक करने के लिए 

झाइयों की समस्या से मुक्ति पाने के लिए आप जावित्री और जायफल को साथ में पीसकर इसका चूर्ण बना लें और गुलाबजल मिलाकर लेप तैयार करें.

तैयार लेप को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं फिर धो लें. सप्ताह में कम से कम 3 बार इसे लगाएं. सिर्फ 1 महीने के अंदर आपको अपनी त्वचा में जबरदस्त सुधार नजर आएगा. लगातार उपयोग के बाद आपकी त्वचा में कसावट भी नजर आने लगेगी.

फटी एड़ियों की समस्या

बिवाई फटने की समस्या यानी हाथ या पैर का फटना अगर आपके लुक को फीका बना रहा है तो आप जायफल का उपयोग कर सकते हैं. जायफल को गुलाबजल या दही के साथ पीसकर फटी एड़ियों पर लगा लें और 25 मिनट बाद धो लें. आपकी एड़ियां गुलाबी और सुंदर बनेंगी.

खुजली और रैशेज 

यदि आपकी त्वचा पर खुजली की समस्या और रैशेज होने की समस्या लगातार बनी रहती है तो आप जायफल के तेल का उपयोग कर सकते हैं. जायफल का तेल एंटीबैक्टीरियल और ऐंटिफंगल दवाई की तरह काम करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- यूक्रेन ने रूस के अंदर मिलिट्री कैंप पर किया मिसाइल से हमला, रिपोर्ट में किया गया दावा

One Comment
scroll to top