Close

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस: जानिए इतिहास, महत्व और इस साल का थीम

world-aids-vaccine-day

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस: दुनिया भर में 18 मई को हर साल विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है. इस दिन को HIV वैक्सीन जागरुकता दिवस के तौर पर भी संबोधित किया जाता है. इसका मकसद  HIV संक्रमण और एड्स की रोकथाम के लिए  HIV वैक्सीन की जरूरत के सिलसिले में जागरुकता बढ़ाने की तरफ होता है. इस मौके पर एड्स की प्रभावी और सुरक्षित वैक्सीन की तलाश के लिए एक साथ काम कर रहे वैज्ञानिक, स्वास्थ्य पेशेवर और वॉलेंटियर का शुक्रिया और स्वीकृति अदा किया जाता है.

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस अंतरराष्ट्रीय समुदाय को नई तकनीक में निवेश के महत्व को मान्यता देने पर भी जोर देता है. इस अद्भुत पहल के जरिए लोगों को बताया जाता है कि HIV को रोका जा सकता है और हर एक को रोकथाम प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाना है और वैश्विक जिम्मेदारी को जरूर साझा करना चाहिए.

विश्व एड्स दिवस की परिकल्पना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के मोर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में 18 मई, 1997 को दिए भाषण से आई. अपने भाषण में उन्होंने कहा था, “वास्तव में मात्र एक प्रभावी, निवारक HIV वैक्सीन ही एड्स के खतरे को कम और अंत में मिटा सकती है.” क्लिंटन ने दुनिया को नए लक्ष्य निर्धारित करने और अगले दशक के अंदर एड्स की वैक्सीन विकसित करने की चुनौती दी थी. इसके नतीजे में उनके भाषण का वर्षगांठ मनाने के लिए पहली बार विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 18 मई, 1998 को मनाया गया.

तब से आज तक 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के तौर पर मनाने की परंपरा जारी है. विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के मौके पर दुनिया भर में कई तरह की गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है. शैक्षणिक सेमीनार, वर्कशॉप, कांफ्रेंस और अभियान कई देशों में आयोजित किए जाते हैं. लेकिन पिछले साल से कोविड-19 महामारी के कारण विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के मौके पर भीड़भाड़ की अनुमित नहीं है. एक मंच पर लोगों के मौजूद होने के बजाए स्वास्थ्य पेशेवरों और वैज्ञानिकों के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग का इस्तेमाल संचार माध्यम के तौर पर किया जा रहा है.

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के जागरुकता अभियान के हिस्से के तौर पर हर साल एक नया थीम चुना जाता है. इस साल का थीम ‘वैश्विक एकजुटता, साझा जिम्मेदारी’ रखा गया है.

 

ये भी पढ़ें – बालों को चमकदार, स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल करें आयुर्वेदिक डॉक्टर का ये नुस्खा

One Comment
scroll to top