Close

PM Modi in Australia: नमस्ते ऑस्ट्रेलिया!..सिडनी में बोले PM मोदी-एंथनी अल्बनीज मेरे प्रिय मित्र हैं,भारत का आपसे संबंध ऐतिहासिक

नेशनल न्यूज़। सिडनी के क्यूडोस बैंक एरीना में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज मेरे प्रिय मित्र हैं। पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में मैं आपसे वादा करके गया था कि भारत के पीएम का अब आपको 28 साल इंतजार नहीं करना पड़ेगा और आज मैं आपके बीच में हूं। पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने मेरे लिए समय निकाला। ‘नमस्ते ऑस्ट्रेलिया’ के संबोधन से अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों की व्याख्या ‘ट्रिपल सी’ यानी कॉमनवेल्थ (राष्ट्रमंडल), क्रिकेट और करी से होती थी और उसके बाद कहा गया कि दोनों देशों के संबंध ‘थ्री डी’ पर आधारित है यानी डेमोक्रेसी (लोकतंत्र), डायस्पोरा (प्रवासी) और दोस्ती।

मोदी ने कहा कि कुछ लोगों ने यह भी कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध ‘थ्री ई’ यानी एनर्जी (ऊर्जा), इकोनॉमी (अर्थव्यस्था) और एजुकेशन (शिक्षा) पर आधारित हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कभी ‘सी’ कभी ‘डी’ और कभी ‘ई’। अलग-अलग कालखंड में यह बात संभवत: सही भी रही है, लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। परस्पर विश्वास और परस्पर सम्मान सिर्फ भारत-ऑस्ट्रेलिया के कूटनीतिक रिश्तों से विकसित नहीं हुआ है। इसकी असली वजह हैं ऑस्ट्रेलिया में रहने वाला हर एक भारतीय…इसकी असली वजह हैं ऑस्ट्रेलिया के नागरिक।” पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच भौगोलिक दूरी जरूर है, लेकिन हिंद महासागर इन्हें आपस में जोड़ता है, जीवनशैली भले अलग-अलग हों पर अब योग भी इन्हें जोड़ता है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट से तो दोनों देश ना जाने कब से जुड़े हुए हैं, लेकिन अब टेनिस और फिल्में भी इन्हें जोड़ रही हैं।

पीएम मोदी राजकीय अतिथि के रूप में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर हैं। कार्यक्रम के आयोजक इंडियन ऑस्ट्रेलियन डायस्पोरा फाउंडेशन (IADF) बताया, प्रधानमंत्री मोदी 2014 में ऑस्ट्रेलिया आए थे और सिडनी के सामुदायिक स्वागत समारोह में एक बड़ी भीड़ ने उनका स्वागत किया था।” पीएम मोदी के समर्थकों ने ब्रिसबेन और कैनबरा से लोगों के सिडनी पहुंचने के लिए विशेष बसों की व्यवस्था की है।

ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो की 2016 की जनगणना के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में 6,19,164 लोगों ने घोषित किया कि वे भारतीय मूल के हैं। ये ऑस्ट्रेलियाई आबादी का 2.8 प्रतिशत हैं। उनमें से 5,92,000 भारत में पैदा हुए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार 2014 में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की थी। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने एक बयान में कहा कि यात्रा के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री सिडनी में ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। सरकार ने कहा कि भारतीय समुदाय ‘‘हमारे बहुसांस्कृतिक समुदाय का एक मुख्य हिस्सा” है। मोदी और अल्बनीज के बीच बुधवार को द्विपक्षीय बैठक होगी।

scroll to top