Close

जीपीबीएल में होगी करीब 200 खिलाड़ियों की नीलामी

बेंगलुरू, 11 जून ग्रां प्री बैडमिंटन लीग (जीपीबीएल) के शुरूआती चरण के लिये करीब 200 खिलाड़ियों की नीलामी रविवार को यहां करायी जायेगी।

जीपीबीएल में आठ फ्रेंचाइजी – बेंगलुरू लायंस, मेंगलोर शार्क्स, मंड्या बुल्स, मैसूर पैंथर्स, मलनाड फालकन्स, बंडीपुर टस्कर्स, केजीएफ वाल्व्स और कोडागू टाइगर्स – खेलेंगी।

प्रत्येक टीम में स्टार ‘मेंटोर’ हैं जिसमें किदाम्बी श्रीकांत, साई प्रणीत, अश्विनी पोनप्पा, चिराग शेट्टी, सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी, एच एस प्रणय, पीवी सिंधू और ज्वाला गुट्टा शामिल हैं,

हर टीम में अधिकतम आठ खिलाड़ी होंगे जिसमें एक आइकन खिलाड़ी, टीयर एक और टीयर दो के न्यूनतम दो दो खिलाड़ी और आइकन खिलाड़ी सहित न्यूनतम दो महिला खिलाड़ी होनी चाहिए।

जानिए जीपीबीएल के बारे में

कर्नाटक बैडमिंटन एसोसियेशन द्वारा आयोजित ग्रां प्री बैडमिंटन लीग का आयोजन एक जुलाई से 10 जुलाई के बीच किया जाएगा।  ग्रां प्री बैडमिंटन लीग (जीपीबीएल) को आधिकारिक तौर पर  पीवी सिंधु, किदाम्बी श्रीकांत, साई प्रणीत, ज्वाला गुट्टा, अश्विनी पोनप्पा, चिराग शेट्टी, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और एचएस प्रणॉय की मौजूदगी में लॉन्च किया गया। बैडमिंटन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना लोहा मनवा चुके यह खिलाड़ी जीबीपीएल की आठ टीमों के मेंटर भी रहेंगे। ओलंपिक में दो बार की पदक विजेता और सिटी टीम बेंगलुरु लायंस की सह-मालिक सिंधु ने कहा कि वह जीपीबीएल का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं।

उन्होंने ट्रॉफी का अनावरण करने के बाद कहा, हम सभी जानते हैं कि इस तरह की लीगों ने क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के लिए क्या किया है। मुझे लगता है कि यह खेल को जन-जन तक ले जाने के दौरान प्रतिभा को उजागर करने का एक मंच है। मैं जीपीबीएल का हिस्सा बनकर बहुत रोमांचित हूं।

बेंगलुरु लायंस के अलावा लीग में मैंगलोर शार्क, मांड्या बुल्स, मैसूर पैंथर्स, मलनाड फाल्कन्स, बांदीपुर टस्कर्स, केजीएफ वुल्व्स और कोडागु टाइगर्स के रूप में सात अन्य टीमें खेलेंगी।

प्रत्येक टीम में 10 खिलाड़ी होंगे, जिनमें से कम से कम पांच खिलाड़ी कर्नाटक से, और कम से कम तीन महिला खिलाड़ी होंगीं।

विजेता टीम को 24 लाख रुपये दिये जाएंगे, जबकि उपविजेता को 12 लाख रुपये मिलेंगे। सेमीफाइनल में पहुंचने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को छह लाख रुपये और 5वें स्थान पर रहने वाली टीम को चार लाख रुपये मिलेंगे। अंतिम तीन टीमों को क्रमश: तीन लाख रुपये, दो लाख रुपये और एक लाख रुपये मिलेंगे।

लीग के लिए देशभर से करीब 400 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है जिसके लिए रविवार को नीलामी होगी।

यह भी पढ़ें:- राहुल श्रीवतशव भारत के 74वें ग्रैंडमास्टर बने

scroll to top