Close

भले ही आप चाय के शौकीन हों लेकिन चाय के बार में ये फैक्ट्स नहीं जानते होंगे

इस बात को हर कोई जानता है कि पानी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है लेकिन क्या आप जानते हैं इसके बाद चाय का नंबर आता है. चाय के अलग-अलग स्वाद और कई फायदों की वजह से ये दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित पेय पदार्थों में से एक है. सबसे अहम बात ये कि दुनिया भर में 20 हजार से ज्यादा तरीकों की चाय तैयार होती हैं.दरअसल चाय के विकल्पों की एक लंबी लिस्ट जैसे बबल टी, शामोमिल टी, ग्रीन टी, ऊलांग टी, आइस टी, स्वीट टी, हर्बल टी और ना जाने क्या-क्या अब ऐसे ही चाय के शौकीनों के लिए उनके पसंदीदा पेय को लेकर कुछ ऐसे रोचक तथ्य हम बता रहे हैं जो शायद ही आप जानते हों.’दा-होंग पाओ’ ये नाम है दुनिया की सबसे महंगी चाय का.

इस चाय के एक किलो की कीमत  करीब 8 करोड़ रुपये बताई जाती है. इसस चाय को विशेष तौर तैयार किया जाता है. इस चाय की पत्तियां चीन के फुजीयान में वुई पर्वतों से लाई जाती हैं.

दुनिया भर में तमाम चाय के ब्रांड्स है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्य़ादा बिकने वाला चाय का ब्रांड कौन सा है. दरअसल लिप्टन टी दुनिया का बेस्ट सेलिंग ब्रांड है. लिप्टन की बोतलबंद चाय दुनिया के सौ से ज्यादा देशों में उपल्बध है.

आपको जानकार हैरानी होगी कि अमेरिकियों ने पहली बार 1904 में चाय का स्वाद चखा था. सेंट लुई में वर्ल्ड फेयरर के दौरान एक शख्स ने अपने फार्म में उगाई गई चाय के सैंपल सामने रखे थे. इसके बाद इसी शख्स ने अपनी चाय में बर्फ का इस्तेमाल करके आइस टी तैयार की थी.

क्या आप जानते हैं कि तिब्बती लोग चाय में बटर का इस्तेमाल करते हैं. यहां के लोग एनर्जी और कैलोरीज की मात्रा बढ़ाने के लिए चाय में बटर डालकर तैयार करते हैं. हालांकि इसका आमतौर पर इस्तेमाल नहीं होता बल्कि खास मौके पर ये चाय तैयार की जाती है.

क्या आपने कभी टैसियोग्राफी के बारे में सुना है. चाय की पत्तियों के बारे में जानकारी देने या फिर आमभाषा में कहे तो टी रीडिंग को टैसियोग्राफी कहा जाता है.

चाय की पत्तियों की एक खासियत ये भी है कि ये मच्छरों को दूर भगाती है. आप कीड़े मकौड़ों को भगाने के लिए भी टी बैग्स का टी सेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सनबर्न से पैदा होने वाली जलन को कम करने के लिए भी चाय की पत्ती का इस्तेमाल किया जाता है. चाय के अंदर पाया जाने वाला टैनिन जलन कम करने में मददगार साबित होता है.

scroll to top