Close

टाटा टेक्नोलॉजीज IPO लाने की तैयारी में, TCS के बाद समूह का पहला IPO

टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज IPO लाने की तैयारी में है। प्रोडक्ट इंजीनियरिंग और डिजिटल सर्विसेज से जुड़ी कंपनी टाटा टेक्नोलॉजी ने IPO लाने के लिए जरुरी प्रारम्भिक कदम उठाना शुरू कर दिया है। अगर टाटा मोटर्स की योजना सफल रही तो 2004 में टीसीएस के आईपीओ के बाद टाटा समूह की ओर से लाया गया ये पहला आईपीओ होगा।

करीब 18 साल पहले देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कसंलटेंसी सर्विसेज का आईपीओ आया था। तब रतन टाटा समूह के चेयरमैन हुआ करते थे। लेकिन एन चंद्रशेखरन के 2017 में टाटा संस के चेयरमैन बनने के बाद किसी भी टाटा समूह की कंपनी का ये पहला IPO होगा। हालांकि टाटा टेक्नोलॉजीज के IPO का साइज क्या होगा इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। फिलहाल IPO लाने की प्रोसेस की केवल शुरूआत हुई है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में आईपीओ के प्रोसेस के साथ घरेलू के साथ विदेशी बैंकों को जोड़ा जाएगा।

टाटा मोटर्स की कंपनी में 74 फीसदी हिस्सेदारी

 टाटा मोटर्स के 2022 के सलाना रिपोर्ट के मुताबिक टाटा टेक्नोलॉजीज में टाटा मोटर्स की 74 फीसदी हिस्सेदारी है। 2018 में टाटा मोटर्स टाटा टेक्नोलॉजीज की 43 फीसदी हिस्सेदारी 360 मिलियन डॉलर में वारबर्ग पिनकस को बेचने की तैयारी में थी पर बाद में फैसले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। टाटा टेक्नोलॉजीज के वित्तीय नतीजों को देखें तो कंपनी का रेवेन्यू 2021-22 में 3529.6 करोड़ रुपये रहा था। जिसपर 645.6 करोड़ रुपये का ऑपरेटिव प्रॉफिट और 437 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। टाटा टेक्नोलॉजीज का फोकस 4 वर्टिकल में है जिसमें ऑटोमोटिव, एरोस्पेस, इंडस्ट्रियल मशीनरी और इंडस्ट्रियल शामिल है।

 

यह भी पढ़ें:- 31 जुलाई के बाद आईटीआर फाइल करने पर देनी होगी पेनाल्‍टी

scroll to top