Close

कश्मीर में भारी बारिश से लैंडस्लाइड ,रोकी गई अमरनाथ यात्रा ,8000 यात्री बालटाल में फंसे

नेशनल न्यूज़। कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के कारण अमरनाथ यात्रा लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी स्थगित कर दी गई। इसके साथ ही नए जत्थे को भी रवाना करने से रोक दिया गया। खराब मौसम के कारण दोनों ही मार्गों-पहलगाम और बालटाल पर लगातार दूसरे दिन यात्रा स्थगित रही। शनिवार सुबह किसी भी श्रद्धालु को अमरनाथ गुफा की ओर जाने की इजाजत नहीं दी गई।”
जानकारी के मुताबिक, कल से निकले करीब 8 हज़ार यात्रियों को बालटाल के पंचतरणी रास्ते में ही रोक दिया गया। वहीं यह भी खबर मिली है कि लैंडस्लाइड के चलते अमरनाथ गुफा के पास बनी एक कुली भी नश्ट हो गई जिससे आवाजाही में बाधा पड़ी हालांकि सभी श्रद्धालुओं को सुरक्षित मार्ग में लगाए गए टैंट में रखा गया है। वहीं हैलिकाॅप्टर सेवा भी बधित हो गई है।

इससे पहले, कश्मीर में कई जगहों पर बारिश होने के कारण शुक्रवार को भी दोनों ही मार्गों पर अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई थी और श्रद्धालुओं को बालटाल एवं नूनवान आधार शिविरों में रोक दिया गया था। इलाके में भारी बारिश के बाद यात्रा के बालटाल मार्ग पर भूस्खलन हुआ था। हालांकि, इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।
यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित होने के बाद पहलगाम आधार शिविर में भीड़ से बचने के लिए शुक्रवार को 4,600 तीर्थयात्रियों के एक जत्थे को रामबन जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे चंदेरकोट में रोका गया था। अधिकारियों के मुताबिक, सभी तीर्थयात्री सुरक्षित हैं और रास्ते में पड़ने वाले पड़ावों पर शरण लिए हुए हैं। उन्होंने कहा कि मौसम में सुधार के बाद यात्रा फिर से शुरू की जाएगी।

scroll to top