Close

श्रीलंका महासंकट : राष्ट्रपति गोतबाया के घर में मिले करोड़ों रुपए, प्रदर्शनकारियों ने सेना को किया सुपुर्द

कोलंबो। श्रीलंका की स्थिति लगातार बेहद खराब होती जा रही है। जनता की उग्र होती स्थिति नहीं संभल पाने से कल शनिवार को प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं राष्ट्रपति ने भी तीन दिनों बाद इस्तीफा देने की बात कही है। इधर सर्वदलीय सरकार बनाने पर जोर दिया गया है। इसी बीच राष्ट्रपति के घर से करोड़ों रुपए मिलने की बात सामने आई है।

बता दें कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने व जनता को रोजमर्रा की जरूरतों की पूर्ति नहीं हो पाने की वजह से श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों का प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है। उन्होंने राष्ट्रपति भवन को भी अपने कब्जे में ले लिया है। इनका कहना है कि बदलाव के जिस वक्त का हम इंतजार कर रहे थे, वो आ गया है।

वहीं इन सब के बीच राष्ट्रपति ने 13 जुलाई को इस्तीफा देने का एलान कर दिया है। इतना ही नहीं बढ़ती हिंसा को देखते हुए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पहले ही इस्तीफा दे दिया।

प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति के घर से मिले करोड़ों रुपए
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रविवार को श्रीलंका में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर धावा बोलकर उनकी हवेली के अंदर करोड़ों रुपये बरामद करने का दावा किया है।

मामले में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर हो रहा है जिसमें प्रदर्शनकारियों को बरामद किए गए नोटों की गिनती करते हुए दिखाया गया है। डेली मिरर अखबार ने बताया कि बरामद धन को सुरक्षा इकाइयों को सौंप दिया गया था। दैनिक की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने जानकारी दी है कि वे प्रासंगिक तथ्यों की जांच के बाद जमीनी स्थिति की घोषणा करने के लिए कदम उठाएंगे।

राष्ट्रपति कहां है किसी को पता नहीं
प्रदर्शनकारियों के डर से राष्ट्रपति गोतबाया कल रात आर्मी हेडक्वार्टर में छिप गए थे, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज सुबह उन्होंने वहां से भी अपना ठिकाना बदल लिया है। फिलहाल उनका पता नहीं चल रहा है आखिर वे छिपे कहां हैं। हालांकि, प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति को हर जगह खोज रहे हैं।

दो मंत्रियों ने भी दिया इस्तीफा
हिंसक प्रदर्शन के बीच श्रीलंका सरकार के दो मंत्रियों हरिन फर्नांडो और मानुषा ननायाक्करा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

सेना प्रमुख ने लोगों से की ये अपील
श्रीलंका के सेना प्रमुख जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने रविवार को कहा कि मौजूदा राजनीतिक संकट को शांतिपूर्ण तरीके से हल करना चाहिए। उन्होंने लोगों से मुद्दे को एकजुट होकर हल करने की मांग की है।

अमेरिका ने श्रीलंका के नेताओं से की ये अपील
अमेरिका ने श्रीलंका के नेताओं से आर्थिक स्थिरता हासिल करने के लिए जल्दी से कोई बड़ा कदम उठाने के लिए कहा है। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि किसी भी नई सरकार को उन समाधानों की पहचान करने और उन्हें लागू करने के लिए तेजी से काम करना चाहिए जो दीर्घकालिक आर्थिक स्थिरता प्राप्त करेंगे और श्रीलंका के लोगों के असंतोष को दूर करेंगे।

प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के निजी आवास में लगाई आग
सात दशकों में देश के सबसे खराब आर्थिक संकट पर गुस्सा तेज होने के बीच शनिवार को हजारों प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया और कोलंबो में प्रधानमंत्री के निजी आवास में आग लगा दी।

बेलआउट पैकेज को लेकर आईएमएफ ने दिया भरोसा
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा कि वह श्रीलंका की राजनीतिक उथल-पुथल के समाधान की उम्मीद कर रहा है जो विरोध के हिंसक होने के बाद बेलआउट पैकेज के लिए बातचीत फिर से शुरू करने की अनुमति देगा। आईएमएफ ने एक बयान में कहा हम मौजूदा स्थिति के समाधान की उम्मीद करते हैं जो आईएमएफ समर्थित कार्यक्रम पर हमारी बातचीत को फिर से शुरू करने की अनुमति देगा।

scroll to top