Close

क्या आपके पास भी हैं पुराने सिक्के और नोट, उन्हें बेचकर घर बैठे ऐसे बनें मालामाल

यदि आपको भी पुराने सिक्कों और करेंसी नोट का कलेक्शन करने का शौक है तो ये खबर आपके काम की है. ये पुराने सिक्के और करेंसी नोट आपको मालामाल बना सकते हैं. जी हां ऐसे कई प्लेटफॉर्म ऑनलाइन मौजूद हैं जहां पर आप मार्केट में चलन से बाहर हो गए एक और दो रुपये के पुराने सिक्कों और एक, दो और पांच रुपये के करेंसी नोटों को ऊंचें दामों पर बेच कर हजारों रुपये कमा सकते हैं.

नूमिज़्मैटिक्स (पुराने सिक्कें और मेडल इकट्ठा करने वाले) और नोटाफिलिस्ट (करेंसी नोट इकट्ठा करने वाले) दुर्लभ सिक्कों और नोट की तलाश में रहते हैं. यदि आपके पास भी ऐसे सिक्कें या नोट पड़े है. तो आपके लिए उन्हें बेचकर पैसे कमाने का समय आ गया है.

1977 का एक रुपये का सिक्का दे सकता है 45,000 रुपये 

साल 1977, 1978 या 1979 का एक रुपये का सिक्का आपको 45,000 रुपये तक दिला सकता है. हालांकि शर्त ये है कि इस पर वित्त मंत्रालय के उस समय के प्रधान सचिव हिरुभाई एम पटेल का सिग्नेचर होना चाहिए. हिरुभाई एम पटेल पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के कार्यकाल में इस पद पर कार्यरत थे. वहीं माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाला 10 रुपये का सिक्का भी ऑनलाइन काफी डिमांड में है.

आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के सिग्नेचर वाले और 000 786 की नंबर सीरीज वाले सौ रुपये के नोट को आप 1,999 रुपये में ऑनलाइन बेच सकते हैं. साथ ही ONGC के सम्मान में निकाले गए पांच रुपये के दस सिक्के 200 रुपये में खरीदे जा रहे हैं.

इन वेबसाइटस पर ऑनलाइन कर सकते हैं बिक्री 

इस समय ऐसी कई वेबसाइटस ऑनलाइन उपलब्ध हैं जहां पर आप अपने पुराने और दुर्लभ सिक्कों और नोटों को बेच सकते हैं. इनमें CoinBazzar, Indiamart और Quikr ये कुछ प्रमुख वेबसाइटस हैं. CoinBazzar पर 1943 यानी ब्रिटिश राज में जारी किए गए दस रुपये के नोट की काफी डिमांड है. इस नोट पर उस समय के आरबीआई गवर्नर सीडी देशमुख के सिग्नेचर है. इसके एक तरफ अशोक स्तम्भ और दूसरी ओर एक नाव की तस्वीर है. आपको इसके लिए 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं.

वहीं यदि आपके पास 25 पैसे का सिल्वर कलर वाला एक दुर्लभ सिक्का मौजूद हैं तो इसके लिए IndiaMART.com पर आपको 1.5 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. वहीं Quikr पर 1862 के क्वीन विक्टोरिया वाले सिक्कों के लिए खरीदार 1.5 लाख रुपये तक देने के लिए तैयार हैं. इनमें से एक रुपये के चांदी के सिक्के को दुर्लभ सिक्कों की कैटेगरी में रखा गया है.

आप इन सभी वेबसाइट पर रजिस्टर करने के बाद, आपके पास कौन से सिक्के मौजूद है, आप किस प्राइस पर उन्हें बेचना चाहते है ये सभी जानकारियां दर्ज कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा- इंधन के दामों को लेकर दुविधा में है सरकार

One Comment
scroll to top