Close

असम को छोड़ पूरे नॉर्थ ईस्ट में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना, 16% से ऊपर वृद्धि दर

corona

भारत में केरल के अलावा पूर्वोत्तर के क्षेत्रों में कोरोना के मामलों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है. कोरोना के पिछले सप्ताह के डेटा बताते हैं कि भारत के कुछ राज्यों के जिलों में मामले बढ़ें है. पर पूर्वोतर में असम को छोड़कर 16.2 प्रतिशत के वृद्धि दर से कोरोना के मामले पिछले सप्ताह बढ़े हैं. पूर्वोत्तर के सात में से चार राज्यों में कोरोना का स्पाइक देखा गया वहीं अरूणाचल प्रदेश में पिछले सप्ताह के कोविड पिक के करीब मामले दर्ज किए गए.

हालांकि हम इनका केरल में पिछले एक सप्ताह (19 जुलाई – 25 जुलाई) में मिले कोविड के 1.1 लाख मामलों से तुलना नहीं कर सकते. पर पूर्वोत्तर में कोरोना की संक्रमण की वृद्धि स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. पूर्वोत्तर के सातो राज्यों में पिछले एक सप्ताह में 24,632 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए. यह पिछले सप्ताह मिले 21,200 मामलों से कई अधिक हैं.

कोरोना के मामलों में हो रहा इजाफा 

यह लगातार तीसरा सप्ताह है जहां इस क्षेत्र में कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई. पूर्वोत्तर में पांच सप्ताह पहले 20 से 27 जून के बीच साप्ताहिक मामलों में 14.5% की गिरावट आई थी. इसके बाद अगले कुछ हफ्तों में इसकी संख्या में थोड़ा बदलाव आया. पर पिछले तीन हफ्तों में संक्रमण की दर लगातार बढ़ती चली गई. पिछले तीन हफ्तों में संक्रमण की दर 17.3%, 15% और 16.2% की वृद्धि दर रिकार्ड की गई.

इस राज्य में हर दिन सामने आ रहे हैं 1500 से अधिक मामले

पिछले सप्ताह के तुलना में मिजोरम में कोरोना संक्रमण की वृद्धि दर 56% तक बढ़ गई, जबकि सिक्किम में यह 47.7% और मेघालय में 35.5% तक बढ़ गई. सात राज्यों में मणिपुर ने सबसे अधिक कोरोना के मामले दर्ज किए गए जहां कोरोना की वृद्धि दर 10% तक बढ़ गई. इस राज्य में इस सप्ताह 7,845 मामले रिकार्ड किए गए, पिछले सप्ताह यहां 7,091 मामले दर्ज किए गए थे. असम में हालांकि कोरोना के साप्ताहिक मामलों में 17.7 प्रतिशत की कमी आई है, पर अब भी राज्य में 1500 से अधिक मामले हर दिन सामने आ रहे हैं.

भारत में सोमवार को आए ज्यादा मामले 

वहीं, भारत में सोमवार को रविवार के मुकाबले ज्यादा मामले संक्रमण के मामले सामने आए. दूसरी लहर के बाद हर सोमवार को दैनिक मामले में गिरावट आती थी पर इस बार ऐसा नहीं हुआ. कम टेस्टिंग और सप्ताह के अंत होने के कारण हर बार सोमवार को कम मामले निकलकर सामने आते थे. सोमवार को भारत में 30,619 कोरोना के नए मामले निकलकर सामने आए, जबकि पिछले सोमवार के 29,314 मामलों से अधिक हैं. वहीं सोमवार को 411 लोगों की जान कोरोना से चली गई. वहीं पिछले सोमवार को इससे 408 लोगों की जान गई थी.

 

 

यह भी पढ़ें- शेरपुरिया एसडीजी चैपाल के ब्रांड एम्बेसडर बने, इंदिरा गांधी कला केंद्र में हुआ अभिनंदन

One Comment
scroll to top