Close

रात में सोने से पहले खाएं ये 4 चीजें, मोटापा घटाने में मिलेगी मदद

वजन को कंट्रोल रखने से आप शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. मोटापा बढ़ते ही बीमारियों की शुरुआत हो जाती है. हालांकि कई बार जिन लोगो का वजन बढ़ जाता है उनको कम करने में काफी परेशानी होती है. काफी कोशिश के बाद भी कई बार वजन कम नहीं होता है. वजन बढ़ने के पीछे हमारी लाइफस्टाइल सबसे बड़ी वजह है. कुछ लोग जंक फूड की क्रेविंग को नहीं रोक पाते तो वहीं कई लोगों को देर रात खाने की आदत होती है. जो लोग रात में देर तक जागते हैं उन्हें भूख लगती है. ऐसे में मिडनाईट क्रेविंग आपका वजन घटाने में सबसे बड़ी रुकावट बनती है. अगर आपको रात में खाने की क्रेविंग होती है तो आप कुछ ऐसी चीजें खा सकते हैं जिससे आपका वजन कम करने में मदद मिले. जानते हैं ऐसी 4 चीजें जिन्हें रात में खाने से भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा.

1- बादाम- अगर आपको रात में खाने की आदत है या देर तक जागने पर भूख लगती है तो आप मुट्ठी भर नट्स खा सकते हैं. इससे खाने की क्रेविंग दूर होगी और भूख मिटाने का ये आसान और हेल्दी ऑप्शन है. बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बादाम में फैट और कैलोरी बहुत कम होती हैं. रात में आप बिना नमक वाले भुने या भिगोए हुए बादाम खा सकते हैं.

2- दही- रात में भूख लगने पर आप दही भी खा सकते हैं. दही में प्रोटीन काफी ज्यादा और कैलोरीज बहुत कम होती हैं. रात में दही खाने से मांसपेशियों को ताकत मिलती है. कहते हैं रात में एक कटोरी दही खाने से पाचन अच्छा होता है. एक रिसर्च के मुताबिक दही में पाए जाने वाले माइक्रोन्यूट्रिएंट वजन घटाने में मदद करते हैं.

3- केला- आमतौर पर लोग ये जानते हैं कि केला खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन क्या आपको पता है कि केले में ऐसे कई तत्व होते हैं जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. केले में भरपूर फाइबर होता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है. केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है.

4- पीनट बटर और ब्रेड- रात में भूख लगने पर आप पीनट बटर के साथ 1-2 स्लाइस होल ग्रेन ब्रेड भी खा सकते हैं. इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है और मांसपेशियां रिपेयर होती हैं. ब्रेड और पीनट बटर में काफी मात्रा में ट्रिप्टोफैन और विटामिन बी होता है जिससे शरीर को अमीनो एसिड एब्जॉर्ब करने में हेल्प मिलती है. पीनट बटर से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

 

यह भी पढ़ें- न खराब होगी न लाल होगी हरी मिर्च, इस ट्रिक से लंबे समय तक स्टोर करें

One Comment
scroll to top