Close

खाली पेट इन चीजों को खाने से बचें, हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार

भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं. वहीं जब आप कुछ भी खाते हैं तो कुछ मामलों में यह उतना ही जरूरी होता है जितना जरूरी यह कि हम क्या और कब खा रहे हैं. वहीं आमतौर पर लोग सुबह उठकर कुछ भी खा लेते हैं. जैसे कि जूस, चाय, ब्रेड. लेकिन क्या वास्तव में यह सुबह सबसे पहले खाने के लिए हेल्दी हैं? ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बार में बताएंगे जिन्हें आप सुबह खाली पेट खा सकते हैं. इसके साथ ही वो कौन-कौन सी चीजें है जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं.

इन चीजों का खाली पेट करें सेवन

खाली पेट खाएं पपीता- पपीता एक बेहतर सुपर फूड है. हर मौसम में मिलने वाला पपीता आप अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोग को बढ़ने से रोकता है.

सुबह खा सकते हैं अंडे- अंडा सुबह का एकदम परफेक्ट नाश्ता है. सुबह अंडा खाने से आपका पेट दिनभर भरा हुआ महसूस करता है.

खाली पेट खाएं भीगे हुए बादाम- फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 एसिड से भरपूर बादाम का सेवन हमेशा रातभर भिगोने के बाद सुबह खाली पेट करना चाहिए. वहीं ध्यान रहे बादाम के छिलके को उतारकर ही उसका सेवन करें.

दलिया- यदि आप कैलोरी में कम और हाई न्यूट्रिएंट फूड खाना चाहते हैं तो दलिया एक बेहतरीन नाश्ता है.

खाली पेट न खाएं ये चीजें

टमाटर- टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन इसमें अच्छी मात्रा में मौजूद टैनिक एसिड पेट में अम्लता को बढ़ाता है और गैस्ट्रिक अल्सर की वजह बन सकता है. इसलिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बचें.

दही- दही में लैक्टिक एसिड होता है जिसके कारण सुबह-सुबह दही खाने से आपको बहुत कम स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- मूंगफली समेत इन फूड आइटम्स को खाने से होती है एलर्जी, ध्यान से करें इनका सेवन

One Comment
scroll to top