Close

उत्कृष्ट शिक्षा बच्चों की क्षमता को देती है असीमित ऊंचाई : ज्ञानेश शर्मा

रायपुर। पूरे प्रदेश से पहुंचे प्रतिभाशाली नन्हें गणितीय क्षमता के सिद्ध हस्त उत्कृष्ट बच्चे, युवा आयोग के अध्यक्ष जितेंद्र मुदलियार एवं योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा द्वारा पुरस्कृत किए गए।

संचालक अभिषेक मिश्र ने बताया कि ‘पिनेकल’ ने उच्च गणितीय शैक्षणिक तकनीक से छोटे बच्चों में गणना की योग्यता में निखार लाने का कार्य कर रही है। संचालक श्रीमती तनुश्री ने छोटे-छोटे बच्चों में रोचक अंदाज़ में गणित का डर खत्म कर उसे खेल का स्वरूप देने की प्रक्रिया को चुनौती दी। इसे ईश्वरीय आशीर्वाद निरूपित करते हुए सफ़ल हुए बच्चों को बधाई व शुभकामनाएं दीं।

संचालक अभिषेक मिश्र ने कहा बच्चे छोटे हैं वही इनकी सर्वोत्तम शक्ति है, कारण यह है कि इस उम्र के बच्चों की सीखने की क्षमता असीमित होती है। इसी समय पहचान कर यह गुण आसानी से उनके अंतर्मन में रोपा जा सकता है। बाद में यही गुणों को निखार कर उन्नत स्वरूप देते बनता है।

मिश्र ने जानकारी दी कि एक सार्वजनिक भवन में आयोजित एक गरिमामय समारोह में अभिभावक भी बच्चों के साथ शामिल हुए। वैसे तो कार्यक्रम पूरे दिन भर चला। समापन समारोह के रुप में अंतिम सोपान के साथ बच्चों को उनकी उत्कृष्टता को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में राजनांदगांव, रायपुर, गोंदिया, भिलाई, दुर्ग सहित विभिन्न शहरों के बच्चे एवं अभिभावक सहित शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पिनाकल इंस्टिट्यूट की शिक्षिकाओं ने किया।

scroll to top