Close

मंकीपॉक्स से ग्रसित एक व्यक्ति की नाक हुई खराब

समवेत सृजन डेस्क। कोरोना का कहर अभी जारी है। इससे संक्रमित कई लोग ठीक होने के बाद उनके शरीर पर कई तरह के लक्षण सामने आए। उससे अभी उबर नहीं पाए हैं कि मंकीपॉक्स कहर बरपा रहा है। इसके पीड़ितों में एक की नाक सड़ने की बात सामने आई है।

मामले में सोशल मीडिया पर मंकीपॉक्स से ग्रस्त एक व्यक्ति की तस्वीर सामने आई है।इस तस्वीर में नाक सड़कर बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है। नाक देखकर लोगों में अजीब प्रतिक्रिया सामने आ रही है। दिखने में भी बेहद डरावना सा लगता है।

कोरोना के बाद एक नए वायरस ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। दुनिया के कई क्षेत्रों से मंकीपॉक्स के केसेस सामने आने लगे हैं। इस वायरस की चपेट में आए लोगों में अलग-अलग सिम्प्टम्स देखने को मिल रहे हैं। इस वायरस का भी अभी तक कोई सटीक इलाज नहीं मिल पाया है।

अब एक शख्स ने इसके अटैक के बाद हुई अपनी हालत की तस्वीर शेयर की है। उसने दिखाया कि कैसे डॉक्टर्स भी उसकी हालत नहीं पकड़ पाए, जिसके बाद उसकी स्थिति बेहद खराब हो गई। नाक पूरी तरह से सड़ गई है।

माना जा रहा है कि ये अभी तक का मंकीपॉक्स का सबसे खराब मामला है। उसकी हालत देखकर यकीन कर पाना मुश्किल हो रहा है कि इतना भयंकर इन्फेक्शन किसी को कैसे हो सकता है।

जर्मनी के रहने वाले इस व्यक्ति को वायरस ने जब अपनी चपेट में लिया था तब उसकी नाक पर लाल रंग का एक छोटा धब्बा हो था, लेकिन समय के साथ ये सड़ने लगा और अब तो हालत बेहद खराब हो चुकी है। दिखने में भी बेहद डरावना सा लगता है।

बीमारी को लेकर डॉक्टर्स हैरान
बताया गया कि जब नाक पर लाल रंग का स्पॉट दिखा था, तब ही वो डॉक्टर के पास चला गया था, लेकिन उस समय डॉक्टर्स ने उसकी हालत को गंभीरता से नहीं लिया। इसे सनबर्न का मामला बताकर वापस भेज दिया गया था। धीरे-धीरे हालत बेहद खराब होने लगी।

प्राइवेट पार्ट में भी जख्म
एक समय तो ऐसा आया कि उसकी नाक काली ही पड़ गई। उसके नाक में छेद सा होकर उसमें पस भर गया। धीरे-धीरे ये पूरी बॉडी में फैलने लगा। मेडिकल जर्नल के मुताबिक़, इन्फेक्शन की वजह से उसके मुंह के अलावा उसके प्राइवेट पार्ट में भी जख्म बन गया है।

हद से ज्याद फैला तक गहरी जांच की गई
मामले में जब इन्फेक्शन हद से ज्यादा फ़ैल गया, तब जाकर डॉक्टर्स ने गहन जांच की। इसमें सामने आया कि उसे मंकीपॉक्स है। उसे एंटी वायरल दिए गए, साथ ही उसका एसटीआई टेस्ट किया गया। व्यक्ति को एचआईवी भी था। शख्स के मुताबिक, उसे ये बीमारी इन्फेक्शन के बाद ही हुई है।

बाकी अंगों के जख्म सूख गए, लेकिन नाक की स्थिति वैसी ही
बाद के टेस्ट में खुलासा हुआ कि उसका एचआईवी अब एड्स में बदल चुका है। कई तरह के एंटी वायरल मेडिसिन की वजह से उसके बाकी के अंगों के जख्म सूख गए, लेकिन नाक की स्थिति वैसी ही रह गई। उसकी तस्वीरें लोगों को डरा रही है। किसी को यकीन नहीं हो रहा कि इस वायरस ने ऐसी हालत कर दी है।

 

scroll to top