Close

क्या आप भी चाहते हैं वजन कम करना? तो इन बातों पर दें ध्यान

हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन हम आज कल की व्यस्त लाइफ में अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में कोई डाइट करके अपना वजन कम करता है तो कोई जिम और योगा कर के. लेकिन क्या आपको पता है कि और भी ऐसे कई तरीके हैं जो अगर आप फॉलो करते हैं तो आप भी अपने आप को फिट कर सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर अपना वजन कम कर सकते हैं.

मॉर्निग वॉक करें

अगर आप सुबह व्यायाम नहीं कर पाते हैं तो आप सुबह-सुबह आप मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं. आप सुबह सैर करके अपना वजन कम कर सकते हैं. वहीं बता दें पैदल चलने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है. बाकी अंगों की भी चर्बी कम होती है. वहीं अगर आप शुरू में ज्यादा नहीं चल पाते हैं तो कम से कम 20 मिनट तो चलें और फिर समय को धीरे से बढ़ाएं. ऐसा करने से धीरे-धीरे चर्बी कम होने लगती है और आप फिट हो जाते हैं.

सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

अगर आप कोई एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए ये एक बेहतर उपाय है. इसके लिए आप सीढ़ियों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें. सीढ़ियों से चढ़ना और उतरना सबसे बेहतर व्यायाम है अगर आप रोज व्यायाम नहीं कर पाते है तो रोज सीढ़ियों से चढ़ने उतरने की आदत डालें.

ऑफिस में भी रखें ध्यान

अगर आप कार से ऑफिस जाते हैं तो अपनी गाड़ी ऑफिस से दूर पार्क करें, और गाड़ी तक आने जानें के दौरान थोड़ा पैदल चल लें. वहीं इसके अलावा बाजार या छोटे कामों के लिए पैदल ही जाएं.

 

 

यह भी पढ़ें- हल्दी वाला दूध पहुंचा सकता है नुकसान, इन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

One Comment
scroll to top