Close

गर्मियों में सोच-समझकर करें इन फलों का सेवन, होते हैं कई नुकसान

गर्मियों के मौसम में कई सारे ऐसे फल भी होते हैं जिनका इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ये फल स्वाद में काफी बढ़िया लगते हैं. इसलिए लोगों के जरिए इनका काफी सेवन भी किया जाता है. हालांकि गर्मियों में इन फलों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो इनके कई नुकसान भी हो सकते हैं.

आम – आम को फलों का राजा कहा जाता है. इसका स्वाद काफी बढ़िया होता है और गर्मी के मौसम में इसका सेवन भी काफी बढ़ जाता है. हालांकि आम के कुछ नुकसान भी हैं. आम का ज्यादा सेवन करने से त्वचा में संक्रमण, अपच और दस्त की समस्या हो सकती हैं. आम में प्राकृतिक शर्करा ज्यादा होती है, इसलिए डायबिटीज रोगियों को इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

लीची – लीची भी ऐसा फल है जो गर्मियों में आता है. हालांकि लीची का ज्यादा सेवन भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. लीची में विषाक्त पदार्थ होते हैं, जिसके कारण ब्लड शुगर लो हो सकता है. इसके अलावा लीची से कई तरह की एलर्जी भी हो सकती है.

अंगूर – अंगूर के काफी फायदे होते हैं लेकिन अधिक मात्रा में अंगूर के सेवन से नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. अंगूर के ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने, एलर्जी और आंतों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

केला – केले में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. अक्सर देखने को मिलता है कि जिम करने वाले लोग काफी ज्यादा केले का सेवन करते हैं. हालांकि केले के ज्यादा सेवन से जी मिचलाना और ब्लड शुगर बढ़ने जैसे समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें – घर पर कैसे कम करें वजन? ज्यादा प्रोटीन वाले फूड्स को कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट में करें शामिल

One Comment
scroll to top