Close

Lunch Special Recipe: भरवां करेला

भरवा करेला बनाने के लिए सामग्री
करेले (छोटे आकार के) – 7-8
प्याज बारीक कटे – 2
जीरा – 1/2 टी स्पून
सौंफ पाउडर – 2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
तेल – 3-4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

भरवा करेला बनाने की विधि
० भरवा करेला बनाने के लिए सबसे पहले नरम करेले चुनें. इसके बाद उन्हें पानी में डालकर अच्छी तरह से धोएं.
० अब चाकू की मदद से करेले के ऊपरी हिस्से को छील लें और सभी छीलन को एक बाउल में जमा करने के बाद उसमें आधा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर 15 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें.
० अब छिले हुए करेले को लेकर उसके बीच में से एक लंबा चीरा लगाएं, इसके बाद करेले के अंदर के बीज और गूदा निकालकर एक बाउल में रख दें.
० सारे करेलों में चीरा लगाने के बाद हर एक में अंदर और बाहर की तरफ नमक लगाएं और उन्हें आधा घंटे के लिए रख दें.
० तय समय के बाद करेले लेकर उन्हें ठीक दो-तीन बार धो लें जिससे नमक निकल जाए.
० अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद कड़ाही में बारीक कटी प्याज डालें और उन्हें सुनहरा होने तक चलाते हुए सॉट करें.

० प्याज जब ठीक से भुन जाए तो उसमें हल्दी, धनिया और सौंफ पाउडर मिक्स करें और चलाते हुए भून लें. इसके बाद कड़ाही में करेले की छीलन, गूदा, बीज, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें और सभी को 5-7 मिनट तक भून लें.
० इसके बाद गैस बंद कर दें और भुने हुए मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें.
० जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो एक-एक करेला लें और उसमें तैयार मिश्रण को दबाते हुए ठीक से भरते जाएं. इसी तरह सारे करेले में स्टफिंग कर दें.
० अब कड़ाही में 3 टेबलस्पून तेल डालें और गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद फ्लेम धीमी करें और उनमें एक-एक कर भरवा करेले रख दें.
० अब कड़ाही को ढक दें और करेले 5 मिनट तक पकाएं. इसके बाद ढक्कन हटाकर करेले पलट दें और 5-7 मिनट तक और पकाएं. इस दौरान फ्लेम मीडियम कर दें.
० भरवा करेले अच्छी तरह से पकने के बाद गैस बंद कर दें. भरवा करेले की सब्जी बनकर तैयार है, इन्हें लंच या डिनर में सर्व करें.

 

scroll to top