Close

जन्माष्टमी में आज श्री बांके बिहारी मंदिर में मचेगी उत्सव की धूम, पंचामृत से होगा अभिषेक, लगेगा छप्पन भोग के साथ मिल्क केक और मिगी भोग

नेशनल न्यूज़। मथुरा जिले के वृंदावन धाम में रमण रेती पर स्थित श्री बांके बिहारी मंदिर में आज 7 सिंतबर 2023 को जन्माष्टमी उत्सव की धूम मचने वाली है। श्री वृंदावन के मुख्य सेवाधिकारी राजू गोस्वामी जी के अनुसार श्री बांके बिहारी मंदिर में विशेष सेवाएं जारी करवाई जा रही हैं। मंदिर को खूबसूरत गुब्बारों के साथ सजाया जाएगा। श्री बांके बिहारी की प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक होगा। भक्तों के द्वारा लाई गई सुंदर पोशाकें पहना कर श्रृंगार किया जाएगा।

श्री बांके बिहारी को छप्पन भोग, मिल्क केक और मिगी भोग अर्पित किया जाएगा। अन्य सेवाओं में नंदोसत्व बटोना सेवा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।

लगभग हर हिंदू मंदिर में प्रतिदिन मंगला आरती होती है लेकिन वृंदावन के श्री बांके बिहारी मंदिर में साल में सिर्फ एक बार सुबह के समय आरती होती है। इस आरती के दर्शन करने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। इस साल 2023 में लगभग 80 लाख श्रद्धालुओं के ब्रज में आने का अनुमान है। श्री बांके बिहारी मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन जारी की है कि वह अपने साथ बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांगजन को न लाएं। इसके साथ-साथ किसी भी प्रकार का बैग एवं कीमती सामान लेकर आने की मनाही है। मंदिर में जेब कतरों से सतर्कता बनाए रखें।

 

scroll to top