Close

जी-20 बैठक : देश -विदेश से आज से पहुंचेंगे डेलीगेट्स, चप्पे-चप्पे पर पुलिस, ड्रोन से की जा रही निगरानी

 

रायपुर। नवा रायपुर के होटल मेफेयर में 18 और 19 सितंबर को होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में सुरक्षा की तगड़ी व्यवस्था रहेगी। शनिवार सुबह से नवा रायपुर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। इसके अलावा होटल में भी पुलिस की तैनाती रहेगी। जानकारी के अनुसार देश और विदेश के डेलीगेट्स 17 सितंबर को रायपुर पहुंच जाएंगे। पूरा नवा रायपुर क्षेत्र 16 से 20 सितंबर तक विशेष सुरक्षा घेरे में रहेगा। ड्रोन से लगातार निगरानी की जाएगी। इसके अलावा आने-जाने वालों की विशेष चेकिंग होगी। शुक्रवार को सुरक्षा का पूर्वाभ्यास किया गया। 12 एएसपी, 25 डीएसपीए 36 इंस्पेक्टर और 500 जवानों की तैनाती की गई है।

नवा रायपुर में पांच दिनों तक 10 गाडिय़ां लगातार पेट्रोलिंग करेंगी। 24 घंटे अलग-अलग शिफ्ट में यह पेट्रोलिंग होगी। रात में नवा रायपुर घूमने जाने वालों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। वहीं एक विशेष टीम का भी गठन किया गया है जो विशेष समय पर काम करेंगी। 50 से अधिक डेलीगेट्स आएंगे: देश और विदेश के 50 विशेष प्रतिनिधियों के आने की संभावना है। इसमें अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुख और सदस्य भी होंगे। इनसे संवाद वाली जगहों पर अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान रखने वाले लगभग 100 पुलिस अधिकारी तैनात किए जाएंगे।

जिले की सीमाओं पर विशेष तैनाती जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर महासमुंद, धमतरी सहित नवा रायपुर की ओर से प्रवेश करने वाले रास्तों पर विशेष नजर रखी जाएगी। गांवों से नवा रायपुर में प्रवेश करने वाले रास्तों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। दो दिन पहले से नवा रायपुर में प्रवेश करने वाले हर वाहनों की जांच की जाएगी। वाहनों के नंबर, चालकों के आदि नाम नोट करने के साथ.साथ उनसे नवा रायपुर आने का कारण भी पूछा जाएगा। दो पाली में करीब 70 पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवानों को जिले की सीमाओं पर तैनात किया जाएगा। दोपहिया और चारपहिया वाहनों की लगातार जांच की जाएगी।

रायपुर के चार बड़े अस्पताल हाई अलर्ट पर राजधानी रायपुर में 18 और 19 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। सम्मेलन में आने वाले देश-विदेश के मेहमानों की सेहत का ख्याल रखने के लिए डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की पांच टीमें गठित की गई है, जिसमें 31 सदस्य शामिल हैं। स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दो शासकीय और दो निजी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा है।

शासकीय स्वास्थ्य संस्थानों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और आंबेडकर अस्पताल तथा निजी में रामकृष्ण केयर और बालको को शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य संस्थानों को बेड रिजर्व रखने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने आदेश जारी कर डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की 17 से 19 सितंबर तक डयूटी निर्धारित कर दी है। सीएमएचओ की ओर से डाक्टर और कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचने के निर्देश दिए गए हैं।

scroll to top