Close

राष्ट्रीय मैकरोनी और पनीर दिवस: जानें क्या है इतिहास और कैसे मनाया जाता है ये दिन

राष्ट्रीय मैकरोनी और पनीर दिवस (National Mac And Cheese Day): हर साल 14 जुलाई को राष्ट्रीय मैकरोनी और पनीर दिवस मनाया जाता है. मैकरोनी पनीर से बनी हुई एक डिश का नाम है. चीज मैकरोनी को बच्चे और बूढ़े बड़े शौक से खाते हैं. उसको बनाने का बहुत आसान तरीका है. घर पर जिस तरह पास्ता बनाया जाता है, उसी तरह चीज मैकरोनी को भी तैयार किया जा सकता है. उसको बनाने में मात्र 15 मिनट का समय लगेगा. दुनिया में लंबे समय से ये डिश मौजूद रही है.

राष्ट्रीय मैकरोनी और पनीर दिवस का इतिहास

डिश मैकरोनी पास्ता और पनीर सॉस से बनाई जाती है, साथ में कुछ अन्य सामग्री जैसे मांस या सब्जी को भी उसमें शामिल किया जा सकता है. अमेरिका में ये डिश कॉम्फर्ट फूड समझी जाती है. राष्ट्रीय मैकरोनी और पनीर दिवस की शुरुआत कैसे हुई, इसके बारे में जानकारी का अभाव है, लेकिन कहा जाता है कि ये डिश 14वीं सदी से हमारे बीच किसी न किसी शक्ल में मौजूद रही है. उसके बारे में पहला संदर्भ इटालियन रसोई की किताब में मिलता है.

अमेरिका में डिश कैसे पहुची, इसके बारे में माना जाता है कि तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस जैफरसन और उनके शेफ का पेरिस में इससे सामना हुआ और उन्होंने वापस डिश को अमेरिका ले आए. जैफरसन ने नूडल्स के लिए पास्ता मशीन और रेसिपी को साथ लाए. उन दिनों मैकरोनी ज्यादातर हाथों से बनाया जाता था और डिश को आम तौर पर ओवेन में सेंका जाता था.

औद्योगिगीकरण से डिश की लोकप्रियता बढ़ी

अब ये डिश दुनिया भर में पाई जाती है और बहुत लोगों की पसंदीदा बन गई है. स्वाद बढ़ाने के लिए कई मसालों का इजाफा और तरीकों को शामिल किया गया है. 20वीं सदी में औद्योगिकीकरण ने सुविधाजनक पैकेजिंग की व्यवस्था देकर मैक और चीज की लोकप्रियता में इजाफा किया. राष्ट्रीय मैकरोनी और पनीर दिवस पर रेस्टोरेंट की तरफ से आकर्षक ऑफर की पेशकश की जाती है. आप मैक और चीज बॉक्स खरीद कर खुद भी उसका आनंद उठा सकते हैं और लोगों को तोहफा भी दे सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- तबादला नीति पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आया बड़ा बयान, पहली बार ट्रांसफर नीति पर बोले CM

scroll to top