Close

क्या आपकी हाई प्रोटीन डाइट वजन कम करने के बजाए बढ़ा रही है, जानिए

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व है और इसलिए उसका इस्तेमाल नियमित होना चाहिए. प्रोटीन का उचित सेवन मसल मास बनाने, देर तक भरा रखने, इन्यून सिस्टम का समर्थन करने और स्वस्थ काम को बरकार रखने में मदद करता है. लेकिन, अक्सर ये भी माना जाता है कि अधिक प्रोटीन वाली डाइट का पालन जल्दी वजन कम करने के मिशन में जरूरी है. फलिया, सीड्स, पोल्ट्री, टोफू समेत प्रोटीन से भरपूर फूड्स के सेवन की प्राथमिकता भी वजन कम करने के मंसूबे में मददगार हो सकती है. लेकिन, उसका इस्तेमाल संतुलित मात्रा में किया जाना जरूरी है. मिसाल के तौर पर, अधिक प्रोटीन वाली डाइट पर निर्भर होना आपको वजन कम करने के लक्ष्य हासिल करने से रोक सकता है, और उसके बजाए आप अपना वजन बढ़ा रहे होते हैं.

एक दिन बहुत ज्यादा या बहुत कम प्रोटीन की मात्रा समस्याओं की वजह बन सकती है और वजन घटाने को बनाए रखने में मदद नहीं कर सकती. हालांकि, पोल्ट्री और मांस प्रोटीन के शानदार स्रोत होते हैं, लेकिन ये भी याद रखा जाना चाहिए कि उसमें कैलोरी अन्य प्रोटीन के स्रोत की तुलना में स्पष्ट तौर ज्यादा पाई जाती है. इस तरह, धीरे-धीरे गैर वेजिटेरियन प्रोटीन के स्रोत पर निर्भरता आपके वजन कम करने रुकावट डाल सकती है.

हर शख्स को उसके वजन, जीवनशैली और जरूरत के आधार पर आदर्श प्रोटीन की जरूरत होती है. इसलिए, अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो लंबे समय में आपका वजन अधिक हो सकता है. उसके अलावा, मिजाज में बदलाव, कब्ज समेत स्वास्थ्य समस्याओं के लिए खतरा भी है.

कार्बोहाइड्रेट्स को नजरअंदाज चालाकी का काम नहीं है. ये भी याद रखें कि बहुत कम कार्बोहाइड्रेट्स का इस्तेमाल शुगर की लालसा, ज्यादा खाने के झुकाव की वजह बन सकता है. ध्यान नहीं देने पर ये आपका वजन बढ़ा सकता है. लिहाजा, अपने शरीर की जरूरत पर नजर रखें और थोड़ा कार्बोहाइड्रेट्स को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें.

कार्बोहाइड्रेट्स की तरह अपने भोजन में बहुत कम फाइबर का इस्तेमाल भी समस्याएं खड़ी कर सकता है. फाइबर पाचन को नियंत्रित करता है और आंत के अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करता है. ये शरीर से दूषित पदार्थों को निकालने और वजन में कमी को तेज करने की बुनियाद है. इस तरह, फाइबर के सेवन पर भी फोकस करें और अपने भोजन में प्रत्येक खाद्य समूह का थोड़ा सा हिस्सा शामिल करें.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना के संक्रमण में गिरावट जारी, 50 दिनों में आए सबसे कम 1.52 लाख नए केस, 3128 की मौत

One Comment
scroll to top