Close

डाइटिंग बंद करने के इन संकेतों को न करें नजर अंदाज, हो सकता है सेहत को नुकसान

ज्यादातर लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए डाइटिंग शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि डाइटिंग के दौरान की हुई गलतियां आपकी सेहत को बिगाड़ सकती हैं जी हां डाइटिंग के दौरान कम खाने से या फिर गलत डाइट लेने से सेहत पर गलत असर पड़ सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बाताएंगे कि वो कौन से संकेत है जो लोगों को बताते हैं कि उन्हे अब डाइटिंग बंद कर देनी चाहिए.चलिए जानते हैं.

एसिडिटी- जी हं अगर डाइटिंग के दौरान अगर आपको एसिडिटी की समस्या होने लगती है तो आप अपनी डाइटिंग रोक दें. ऐसा इसलिए क्योंकि डाइटिंग करते समय लोग कम से कम खाना खाने की कोशिश करते हैं जो आगे चलकर पेट में दर्द या गैस की समस्या पैदा कर सकती है

तनाव महसूस करना- अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं और उस दौरान आपको स्वभाल चिड़चिड़ा हो जाता है और आप तनाव महसूस कर रहे है तो ऐसे में आपको डाइटिंग बंद कर देनी चाहिए . क्योंकि डाइटिंग का मतलब भूखा रहना नहीं बल्कि डाइट को बैलेंस करना होता है.

थकान- अगर डाइटिंग के दौरान आप थकान महसूस करते है तो डाइटिंग तुरंत बंद कर दें ऐसा नहीं करने से आपको शरीर में कोई और दिक्कत हो सकती है.

अनियमित पीरियड- क्या आपको पता है कि डाइटिंग के दौरान शरीर का मेटाबॉलिज्म कम होने की वजह से शरीर में हार्मोन बदलन लगते हैं. जो महिलाओं में अनियमित पीरियड्स का कारण बन सकता है. अगर ऐसी समस्या आपको डाइटिंग के दौरान होती है तो आपको डाइटिंग बंद कर देनी चाहिए.

भूख न लगना- डाइटिंग शुरू करने के बाद अगर आपको भूख ना लगने की समस्या शुरू हो जाएं तो आप डाइटिंग बंद कर दें.

 

 

यह भी पढ़ें- मुकुंद रेडियो की 50 साल की यात्रा का दस्तावेज प्रकाशित, सीएम ने किया विमोचन

One Comment
scroll to top