Close

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की क्षमता को कमजोर करने का प्रयास

शिरीष नलगुंडवार

राष्ट्रीयकृत बैंकों में पर्याप्त भर्ती से इनकार करने और इस तरह लोगों को प्रभावी ढंग से सेवा देने की सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की क्षमता को कमजोर करने का जानबूझकर किया गया प्रयास निजी क्षेत्र की बैंकिंग और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण को प्रोत्साहित करने के अपने एजेंडे को पूरा करना है।इसलिए, अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने निर्णय लिया है कि 4 दिसंबर से 20 जनवरी के बीच चरणबद्ध हड़लात की जाय। इस हड़ताल में भारतीय स्टेटबैंक समेत तमाम बैंक शामिल होंगे। 19 और 20 जनवरी को दो दिन देश के सभी राष्ट्रीयकृत बैंक बंद रहेंगे।

बैंकिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण सार्वजनिक उपयोगिता सेवा है, जो बड़ी संख्या में ग्राहकों, खाताधारकों और सामान्य बैंकिंग जनता को सेवा प्रदान करती है। 1969 में बैंकों के राष्ट्रीयकरण के बाद, सुदूर ग्रामीण गांवों सहित देश के सभी हिस्सों में बैंक शाखाएँ खोली गईं। इस शाखा विस्तार के अनुरूप, बैंकों द्वारा कर्मचारियों की भर्ती की जा रही थी।
लेकिन हाल के वर्षों में, जबकि बैंकों के ग्राहकों की संख्या कई गुना बढ़ गई है, जबकि कारोबार की कुल मात्रा में भारी वृद्धि हुई है, जबकि इसके परिणामस्वरूप कर्मचारियों पर काम का बोझ असहनीय रूप से बढ़ गया है, बैंकों में पर्याप्त भर्ती नहीं हुई है। सेवानिवृत्ति, पदोन्नति, मृत्यु आदि से उत्पन्न रिक्तियों को नहीं भरा जा रहा है। व्यवसाय में वृद्धि से निपटने के लिए शाखाओं में अतिरिक्त स्टाफ उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

सरकार की अधिक से अधिक योजनाएँ बैंक खातों के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही हैं। वित्तीय समावेशन के नाम पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा 50 करोड़ से अधिक जनधन योजना खाते खोले गए हैं। इन सबके कारण शाखाओं में कर्मचारियों पर काम का बोझ भी बढ़ जाता है।
शाखाओं में कर्मचारियों की यह भारी कमी संतोषजनक ग्राहक सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है और कम कर्मचारियों या पर्याप्त कर्मचारियों की कमी के कारण कर्मचारी ग्राहकों को उचित सेवा देने में असमर्थ हैं। इससे अनावश्यक रूप से ग्राहकों के मनमुटाव और शिकायतें उत्पन्न होती हैं।

सरकार और बैंकों की ओर से बैंकों में लिपिकीय और अधीनस्थ संवर्ग में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या कम करने और पर्यवेक्षी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने का एक जानबूझकर प्रयास किया जा रहा है। विचार बिल्कुल स्पष्ट है कि वे कम संख्या में ऐसे श्रमिक चाहते हैं जो औद्योगिक विवाद अधिनियम द्वारा शासित हों।
इसी प्रकार हमने यह भी पाया है कि हमारे द्विपक्षीय समझौते के अनुसार वेतन के भुगतान से बचने के लिए बैंकों में नियमित और स्थायी नौकरियों को अनुबंध के आधार पर आउटसोर्स करने का एक प्रयास किया जा रहा है। इसके कारण, बैंकों में लिपिक कर्मचारियों की भर्ती में साल-दर-साल भारी कमी आई है और अधीनस्थ कर्मचारियों और सफ़ाईकर्मचारी कर्मचारियों की नियुक्ति पर लगभग प्रतिबंध लग गया है। इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोगों को उचित पारिश्रमिक के बिना अस्थायी और आकस्मिक आधार पर नियोजित किया जा रहा है।
( लेखक छत्तीसगढ़ बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन के महासचिव हैं )

scroll to top