Close

आज का इतिहास 29 सितंबर : 2016 में आज ही के दिन भारतीय सेना ने पाक सीमा में घुस कर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ कर जवानों की शहादत का बदला लिया था

29 सितंबर साल 2016 ये वो दिन था जब भारतीय सेना के वीर जाबाजों ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था. ये वो दिन था जब भारतीय सेना ने पाक सीमा में घुस कर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ (‘Surgical Strike’) को अंजाम दिया था. और ये वहीं दिन था जब भारत के वीर जवानों ने अपने सोते हुए निहत्थे जवानों की शहादत का बदला लिया था. 18 सितंबर को जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर (Uri sector of Jammu and Kashmir) में तड़के 5 बजे ही आतंकियों ने सोते-निहत्थे सैनिकों के ऊपर हमला कर दिया था जिसमे हमारे 18 जवान शहीद हुए थे. इस हमले के महज 11 दिन के बाद भारत ने पाक सीमा में घुस कर इस ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ को अंजाम दिया. जिसमे कई आतंकी कैंपों को तहस-नहस कर दिया था.

आज के इतिहास का दूसरा अंश प्रसिद्ध भारतीय तैराक आरती साहा (Indian swimmer Aarti Saha) के नाम दर्ज है. आरती साहा ने 29 सितंबर साल 1959 को महज 18 साल की उम्र में ‘इंग्लिश चैनल’ को पार किया था. ऐसा करने वाली साहा एशिया की पहली महिल थी. उन्होंने 16 घंटे 20 मिनट में ये कारनामा कर दिखया था. आरती को ‘भारत की जलपरी’ (‘Mermaid of India’) के नाम से भी जाना जाता है.

इसी के साथ आज के इतिहास का तीसरा अंश भारतीय सिनेमा जगत की एक महान अभिनेता से भी जुड़ा हुआ है. 29 सितंबर 1932 को प्रसिद्ध अभिनेता महमूद अली का जन्म (Birth anniversary of Mahmood Ali) हुआ था. महमूद की फिल्मे भूत बंगला, पड़ोसन, बॉम्बे टू गोवा, गुमनाम, कुँवारा बाप आज भी लोगों के जहन में हैं.

देश-दुनिया में 29 सितंबर का इतिहास

1836 : मद्रास चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की स्थापना.

1942 : मतंगिनी हाजरा की 72 वर्ष की आयु में बंगाल के तुमलुक में अगस्त आंदोलन में कांग्रेस के जुलूस का नेतृत्व करते हुए गोली मारकर हत्या कर दी गई.

1923 : बालफोर घोषणा (1917) के अनुसार ब्रिटेन द्वारा फलस्तीन में एक यहूदी बस्ती की स्थापना की सहमति को अंतत: काउंसिल ऑफ द लीड ऑफ नेशंस ने मंजूरी दी, जो आज के दिन अस्तित्व में आई.

1961 : ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड का जन्म। वेल्स में जन्मीं जूलिया 2010 में ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री बनीं.

1962 : कलकत्ता में बिरला तारामंडल की शुरुआत.

1970 : यूनियन कार्बाइड ने बम्बई स्थित अपने केमिकल्स एंड प्लास्टिक्स संयंत्र में पहला जलशोधन संस्थान स्थापित किया। इसमें साफ किए जाने वाले सीवेज के पानी को औद्योगिक कार्यों में इस्तेमाल किया जाना था.

1977 : भारत और बांग्लादेश ने गंगा नदी जल बंटवारे पर एक संधि पर हस्ताक्षर किए.

1988 : चैलेंजर के दुर्घटनाग्रस्त होने के ढाई साल के बाद अमेरिका ने अपना पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया.

2016 : भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक कर घुसपैठ की फिराक में सीमा के इर्द -गिर्द छिपे आतंकवादियों के ठिकाने पर हमला करने का दावा किया। पाकिस्तान ने भारत के दावे का खंडन किया.

2020: कुवैत के अमीर (शासक) शेख सबाह अल अहमद अल सबाह का 91 वर्ष की उम्र में इंतकाल हो गया। वह 2006 में कुवैत के अमीर बने थे.

 

scroll to top