Close

बार-बार दांतों के पीलेपन के कारण होना पड़ता है शर्मिंदा तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

सफेद और स्वस्थ दांत हमारे चेहरे की स्माइल को और ज्यादा खूबसूरत बना देते हैं. शायद ही कोई होगा जिसे मोतियों जैसे चमचमाते दांत नहीं पसंद हो. लेकिन, दांत अगर पीले पड़ जाए यह शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं. तो चलिए जानते है इस बारे में-

दांतों के पीलेपन का ये है कारण

वैसे तो दांतों के पीलेपन का बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन, अगर आप अपने ओरल हाइजीन (Oral Hygiene) का ठीक से ख्याल नहीं रखते हैं दांत पीले हो सकते हैं. इसके अलावा यह समस्या जेनेटिक भी हो सकती है. लंबे समय तक किसी दवा के सेवन के कारण या बढ़ती उम्र की वजह से भी दांत पीले हो सकते हैं.

पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय-

नारियल तेल का करें यूज

अगर आपके दांत पीले पड़ गए हैं तो इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच नारियल तेल लें और उसे अपने मुंह में कम से कम 20 से 25 मिनट रखें. इसका बाद इसे थूक दें और फिर ब्रश कर लें. इस नुस्खे का डेली इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों में आपके दांत का पीलापन दूर हो जाएगा और आपके दांत मोती की तरह चमकने लगेंगे.

हींग का करें उपयोग

पीले दांतो से छुटकारा पाने के लिए आप हींग का भी उपयोग कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले हींग लें और उसे पानी में उबाल लें. फिप पानी को ठंडा करके दिन में दो बार पानी से कुल्ला करें. कुछ ही दिनों में दांत का पीलापन दूर हो जाएगा.

बेकिंग सोडा का करे इस्तेमाल

बेकिंग सोडा दांतों के पीलेपन को दूर करने का सबसे effective remedy है. इस आप सीधे अपने दांतों पर रगड़ सकते हैं. चाहें तो इसे टूथपेस्ट में मिलाकर भी यूज कर सकते हैं. यह दांतों के पीलेपन को बहुत जल्दी दूर कर देगा.

कैल्शियम युक्त भोजन डेली डाइट में करें शामिल

इन सभी उपायों के साथ-साथ दांतों के पीलापन को दूर करने के लिए आप कैल्शियम युक्त भोजन भी करें. कई बार दांतों में पीलापन शरीर में पोषण की कमी के कारण होता है. इसे दूर करने के लिए आप दूध, दही, अंडा आदि का खूब सेवन करें.

 

 

यह भी पढ़ें- मां दुर्गा की कृपा से बन जायेंगे धनवान, नवरात्रि के 9 दिनों में पहने अलग-अलग रंग के कपड़े

0 Comments
scroll to top