Close

आयुर्वेद के अनुसार इन चीजों का सेवन करने से स्किन रहेगी जवां और खूबसूरत

हेल्दी स्किन का सपना कौन नहीं देखता लेकिन आजकल बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को स्किन संबंधी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं बाजार में मौजूद महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी केमिकल मौजूद होने की वजह से आपके चेहरे की रंगत को सिर्फ फीका बनाने का काम करते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं कि खोई हुई रंगत को वापस पाने के लिए क्या करें? लेकिन आयुर्वेद के अनुसार कई ऐसी चीजें है जिनका सेवन करने से चेहरे की समस्याएं दूर होती हैं. वहीं इन चीजों का सेवन करने से आपके चेहरे पर गुलाबी निखार भी आता हैं. आइये जानते हैं कि उन चीजों के बारे में.

स्किन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन-

आंवला (Gooseberry)- आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. जो इसे एक बेहतरीन एंटी एजिंग जड़ी बूटी भी बनाता है. वहीं बता दें कि आंवला स्किन को स्वस्थ रखने के साथ-साथ बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने का काम करता हैं.

तुलसी (Basil)- तुलसी को देश-दुनिया में उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. वहीं तुलसी ना सिर्फ आपकी सेहत का ध्यान रखती है बल्कि आपकी खूबसूरती को भी बनाए रखने में आपकी मदद करती है. इसका रोजाना सेवन करन से आपको पोषण तो मिलता ही है बल्कि चेहरे से झर्रियां भी दूर रहती हैं.

हल्दी (Turmeric)- हल्दी किसी उपहार से कम नहीं है. अच्छे स्वास्थ्य से लेकर स्किन की सेहत की जिम्मेदारी तक हल्दी ने संभाल रखी है. वहीं हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी एजिंग गुण होते हैं जो आपकी स्किन को जवां बनाते हैं. इसके लिए आप हल्दी का रोजाना सेवन कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- छठ पूजा के दौरान व्रती के कमरे में दूसरों का प्रवेश प्रतिबंधित है, जानिए नियम

One Comment
scroll to top