Close

शरीर में हो रही है प्रोटीन की कमी तो ये हैं प्रोटीन के बेस्ट नेचुरल सोर्स

शरीर को स्वस्थ रखने और दैनिक कार्यों को करने के लिए हमें रोजाना प्रोटीन की जरूरत होती है. प्रोटीन एक ऐसा माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे बॉडी फंक्शन को ठीक रखने में मदद करता है. वर्कआउट करने वालों और एथलीट्स के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. आप खान-पान से भी प्रोटीन की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं. प्रोटीन से शरीर में सभी जरूरी एमिनो एसिड्स बनते हैं. बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी को को स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है. प्रोटीन से बच्चों की ग्रोथ और विकास पर भी असर पड़ता है. आप खाने में प्रोटीन से भरपूर इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर कमी को पूरा कर सकते हैं.

सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले प्राकृतिक खाद्य पदार्थ (Protein Natural Food Source)

1. प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स अंडा होता है. वर्कआउट करने वाले लोग दिन में 3-4 अंडे खा सकते हैं. स्वस्थ रहने के लिए आपको दिन में कम से कम एक अंडा जरूर खाना चाहिए. अंडा में दूसरे पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं.

2. शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. सोयाबीन से प्रोटीन की डेली नीड्स को पूरा किया जा सकता है. सोयाबीन सेहत के लिए काफी हेल्दी ऑप्शन है.

3. पनीर खाने से भी प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. बच्चों को भी पनीर खूब पसंद होता है. इसके अलावा स्किम्ड मिल्क, दही और मावा भी खाएं.

4. दूध में प्रोटीन के साथ दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. रोजाना दूध पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है. आपको 1-2 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए.

5. दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं. दालों में हाई प्रोटीन होता है. आप दाल को अपने डेली मील में जरूर शामिल करें. इसके अलावा आप राजमा और छोले भी खा सकते हैं. इसमें काफी प्रोटीन होता है.

6. मूंगफली खाने से भी शरीर को काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है. मूंगफली में कैलोरी, विटामिन और प्रोटीन होता है. मूंगफली खाने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है.

7. ड्राई फ्रूट्स में भी प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन के लिए आप काजू-बादाम खा सकते हैं. मेवा खाने से शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है.

8. नॉन वेजिटेरियन लोगों के पास प्रोटीन की कमी को पूरा करने के कई ऑप्शन हैं. आप चिकन, मटन से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

9. सीफूड में भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. मछली प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और प्रोटीन भरपूर होता है.

10. स्पिरुलिना का इस्तेमाल आयुर्वेद में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए किया जाता है. इसमें करीब 60% से ज्यादा प्रोटीन होता है. इससे आसानी से शरीर मे प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- लखनऊ में पीएम मोदी, अखिलेश का हमला- ये महोत्सव का समय नहीं है

One Comment
scroll to top