Close

वजन कम करने में मदद करता है टमाटर जूस, जानें इसके गजब के फायदे

वैसे तो आपने कई तरह के जूस पिएं होगें, लेकिन क्या आपने कभी टमाटर का जूस पिया हैं? नहीं ना… बहुत कम लोगों को शायद टमाटर के जूस के लाभों के बारे में जानकारी होगी. सब्जी और चटनी के तौर पर इस्तेमाल होने वाले टमाटर रस के रूप में भी बहुत पौष्टिक हैं. वहीं टमाटर का रस स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पेट भरने वाला भी होता है. ये डाइटिंग करने वाला एक शानदार फूड है. टमाटर के रस में कई ऐसे तत्व पाएं जाते हैं. जो हमारी सेहत के लिए बहुत फआयेमंद है.ऐसे में आज हम यहां आपको टमाटर के जूस के फायदों के बारे में बताएंगे, आइये जानते हैं.

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है-टमाटर के रस में 13-ऑक्सो-ओडीए पाया जाता है जो एक शक्तिशाली पीपीएआर अल्फा एगोनिस्ट है. जिसकी वजह से ये शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है.

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक- ये तो सभी जानते हैं कि डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है.वहीं टमाटर का रस न केवल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है बल्कि उच्च ग्लूकोज लेवल को भी नियंत्रित करता है.वहीं टमाटर का रस डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन सेंसिटिवीटी में सुधार करने में मदद करता है.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है.-टमाटर के रस में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है. टमाटर के रस में लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे मजबूत कैरोटीनॉयड की उपस्थिति इसके इम्यूनोमॉड्यूलेटिंग इफेक्ट के लिए सबसे अच्छी से जानी जाती है. इसके सेवन से शरीर में कैरोटीनॉयड बढ़ता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और ऑटोइम्यून विकारों को रोकने में मदद कर सकता है.

कैंसर से बचाव-टमाटर के रस का लाइपोपीन योगिक में कैंसर रोकने वाले गुण पाए जाते हैं.लाइरोपीन एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण शरीर में मुक्त कणओं को खत्म करने में मदद कर सकता है और इस तरह से ये कैंसर के खतरे को रोक सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- किसान आंदोलन के चलते बंद सड़क को खोलने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने आज नहीं दिया आदेश

One Comment
scroll to top