Close

नवरात्र में व्रत में एनर्जेटिक बनें रहने के लिए ट्राई करें स्पेशल ड्रिंक्स

लगातार व्रत के रखने से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में हमें व्रत रखने के दौरान ऐसी चीजों का सेवन करते रहना चाहिए जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी न हो और न ही हमारा शरीर कमजोर हो। नवरात्रि का पावन समय चल रहा है, देश में ज्यादातर लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नव दिनों का व्रत रख रहे हैं। इस व्रत में शरीर को बहुत एनर्जी और ताकत की आवश्यकता होती है क्योंकि व्रत के दौरान खानपान की कमी से शरीर कमजोर हो जाता है, जिसके बाद हम बीमार भी पड़ सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिसे आप व्रत के दौरान पी कर भरपूर एनर्जी पा सकते हैं।

दही या मट्ठा का शरबत
दही या मट्ठा से शरबत बनाने के लिए आपको चाहिए एक कटोरी ताजी दही, दो चम्मच चीनी, एक गिलास ठंडा पानी, आधा चम्मच इलायची पाउडर और कुछ बर्फ के टुकड़े। दही या मट्ठा से शरबत बनाने के एक बाउल में दही को लेकर स्पून या फिर मथानी या हैंड मिक्सर से मथ लें। अच्छे से मथने के बाद उसमें चीनी और ठंडा पानी मिलाएं। इसे तब तक मिक्स करें जब तक चीनी पानी में अच्छे से मिक्स न हो जाए। अब इसमें इलायची पाउडर और बर्फ के टुकड़े मिलाकर गिलास में सर्व करें।

नींबू पन्ना
आप सभी ने आम पन्नातो खूब पिया होगा लेकिन क्या आपने कभी नींबू पन्ना पिया है। यह एक हेल्दी ड्रिंक है, जो शरीर को एनर्जी तो देता ही है, साथ ही व्रत के कारण शरीर के बढ़े हुए ताप या गर्मी को भी शांत करती है। नींबू पन्ना बनाने के लिए पहले एक गिलास ठंडा दूध लें अब उसमें नींबू का रस निचोड़ लें। 2-3 चम्मच चीनी डालते हुए चीनी और दूध को अच्छे से घोल लें और एक चुटकी इलायची पाउडर डालते हुए मिश्रण को मिक्स करें और पीने के लिए ठंडा-ठंडा पन्ना सर्व करें।

छेना शरबत
छेना से मिठाई, पनीर और रोसोगुल्ला तो खूब खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी फटी हुई दूध से शरबत पिया है, यदि नहीं तो चलिए जानते हैं। शरबत बनाने के लिए दूध को गर्म करें, दूध गर्म हो जाए तो उसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर दूध को फाड़ लें। अब स्वादानुसार चीनी और इलायची पाउडर डालकर चम्मच से सभी को मिक्स करें। आधा एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें, ताकि ठंडा हो जाए। ठंडा होने का बाद इसे पीने के लिए सर्व करें।

 

scroll to top