Close

अब सिर्फ आधार दिखाकर मिलेगा गैस कनेक्शन, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

अगर आपको अभी तक गैस कनेक्शन नहीं मिला है तो अब आप सिर्फ आधार दिखाकर गैस कनेक्शन ले सकते हैं यानी अब आपको गैस कनेक्शन लेने के लिए डॉक्युमेंट्स के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. Indane ने ट्वीट करके इस बारे में अपने ग्राहकों को जानकारी दी है. अब आप पहले की तुलना में आसानी से गैस कनेक्शन ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे आप आधार दिखा कर एलपीजी कनेक्शन ले पाएंगे-

Indane ने किया ट्वीट

Indane ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर लिखा है कि क्या आपको नया गैस कनेक्शन लेना है? तो अब आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड दिखाना है और LPG गैस कनेक्शन मिल जाएगा. इसके अलावा आप सब्सिडाइज्ड कनेक्शन में भी इसको बदलवा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक एड्रेस प्रूफ देना होगा.

कैसे ले सकते हैं गैस कनेक्शन?

  • आपको सबसे पहले अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जाना है.
  • यहां पर एलपीजी कनेक्शन फॉर्म फिल करना है.
  • अब इसमें आपको आधार की डिटेल्स फिल करनी है और अपने आधार की फोटो कॉपी साथ में जमा करनी है.
  • इसके बाद में एड्रेस में सेल्फ डिक्लेरेशन करें
  • सेल्फ डिक्लेरेशन में आपको जानकारी देनी होगी कि आप कहां रहते और क्या डिटेल्स है.
  • अब इसके बाद में आपको तुरंत एलपीजी कनेक्शन मिल जाएगा.

कैसे मिलेगी सब्सिडी?

इस कनेक्शन में आपको सरकारी सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा यानी आपको सिलेंडर की पूरी कीमत चुकानी होगी. वहीं, जब आप अपना एड्रेस प्रूफ जमा कर देंगे तो आप सब्सिडी का भी फायदा ले सकते हैं. वैलिड एड्रेस प्रूफ जमा करने के बाद गैस एजेंसी आपके गैर सब्सिडी वाले कनेक्शन को सब्सिडी में बदल देंगे. हालांकि, सिलेंडर लेते वक्त आपको पूरे पैसे जमा कराने होंगे, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी आपके बैंक खाते में सब्सिडी जमा कर दी जाएगी.

किन सिलेंडर पर लागू होते हैं ये नियम?

आपको बता दें आधार दिखाकर सिलेंडर लेने की स्कीम सिर्फ 14.2 किलो, 5 किलो वाले सिंगल, डबल या मिक्स्ड सिलेंडर कनेक्शन पर ही लागू होती है. यानी कॉमर्शियल सिलेंडर पर यह लागू नहीं होता है. वहीं, एफटीएस सिलेंडर यानी छोटू सिलेंडर को आप दुकान से भी खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी तरह का डॉक्युमेंट नहीं देना पड़ता है.

 

 

यह भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा- भारत में 99 करोड़ से ज्यादा लगाई गई कोरोना वैक्सीन की डोज

One Comment
scroll to top